Bihar News: गया में रेल पटरी में आई दरार, डेढ़ घंटा परिचालन हुआ बाधित, बाल-बाल बचे हजारों यात्री
Advertisement

Bihar News: गया में रेल पटरी में आई दरार, डेढ़ घंटा परिचालन हुआ बाधित, बाल-बाल बचे हजारों यात्री

Bihar News: ठंड में रेल पटरी क्रैक होने का खतरा बढ़ जाता है. इस संभावित खतरे को देखते हुए ट्रैकमैनों को यह निर्देश भी दिया जाता है कि वे चार किलोमीटर अधिक गश्त करें और हर घंटे की रिपोर्ट देते रहें. इसके बाबजूद कभी-कभी बड़े हादसे का नजारा देखने को मिल ही जाता है. 

Bihar News: गया में रेल पटरी में आई दरार, डेढ़ घंटा परिचालन हुआ बाधित, बाल-बाल बचे हजारों यात्री

गयाः ठंड में रेल पटरी क्रैक होने का खतरा बढ़ जाता है. इस संभावित खतरे को देखते हुए ट्रैकमैनों को यह निर्देश भी दिया जाता है कि वे चार किलोमीटर अधिक गश्त करें और हर घंटे की रिपोर्ट देते रहें. इसके बाबजूद कभी-कभी बड़े हादसे का नजारा देखने को मिल ही जाता है. 

हालांकि, रेलवे इसको लेकर काफी एक्टिव भी नजर आती है. ऐसा ही एक मामला गया में सामने आया है. यहां कड़ाके की ठंड से ट्रैक टूट गया. दरअसल, गया कोडरमा रेल सेक्शन के गुरपा-गझंडी घाट रेल सेक्शन में स्थित यदु ग्राम रेलवे स्टेशन के पास रेल ट्रैक टूट गया. इस कारण अप रेल लाइन पर डेढ़ घंटे तक रेल परिचालन बाधित रहा. रेल ट्रैक में टूटे स्थान पर जुगल प्लेट लगाकर 6 बजकर 40 मिनट पर ट्रेनों का परिचालन बहाल किया गया. 

बताया गया है कि यदु ग्राम स्टेशन में पदस्थापित ट्रैक मेंटेनर अरुण कुमार शनिवार को रेल ट्रैक चेक कर रहा था. रेल ट्रैक चेक करते हुए शाम करीब 5 बजकर 10 मिनट यदु ग्राम स्टेशन के पास रेल किलोमीटर संख्या 422/3-5 पर पहुंचा तो आप लाइन में रेल ट्रैक फ्रैक्चर पाया. तब ट्रैक मेंटेनर ने इसकी सूचना तुरंत यदु ग्राम स्टेशन मास्टर को दिया. इसके बाद ट्रेनों के परिचालन को रोक दिया गया.

इस तरह ट्रैक मेंटेनर के सूझबूझ और तत्परता से रेल हादसा टल गया. अधिक ठंड के कारण रेल ट्रैक टूटने का कारण बताया गया है. वहीं, रेल ट्रैक टूटने की घटना की जानकारी मिलते ही संबंधित विभाग के अधिकारी और कर्मी तत्काल उस स्थान पर पहुंचे और रेल ट्रैक टूटने की घटना का जायजा लिया. इसके साथ ही रेलकर्मी टूटे रेल ट्रैक को दुरुस्त करने के कार्य में जुट गए. 

रेल कर्मियों द्वारा टूटे रेल ट्रैक के स्थान पर जुगल प्लेट लगाकर ट्रेनों का परिचालन बहाल कराया गया. फिलहाल ट्रेनों का परिचालन कॉसन में कराया जा रहा है. रेल ट्रैक टूटने की घटना का कारण शाम 5 बजकर 10 मिनट से 6 बजकर 40 मिनट तक आप रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा.
इनपुट- पुरूषोत्तम कुमार

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: नीतीश कुमार ने ठुकराया INDIA में संयोजक पद, BJP ने कसा तंज

Trending news