साहिबगंज में गहरा होता जा रहा ‘जल संकट’, मुश्किल में पहाड़िया समुदाय
Advertisement

साहिबगंज में गहरा होता जा रहा ‘जल संकट’, मुश्किल में पहाड़िया समुदाय

Jharkhand News: गर्मी के मौसम की अभी शुरुआत ही हुई है कि झारखंड में अभी से ही पानी की समस्या होने लगी है. इसका सबसे ज्यादा असर साहिबगंज जिले में देखने को मिल रहा है. साहिबगंज जिला में इन दिनों जल संकट गहराता जा रहा हैं.

साहिबगंज में गहरा होता जा रहा ‘जल संकट’, मुश्किल में पहाड़िया समुदाय

साहिबगंज:Jharkhand News: गर्मी के मौसम की अभी शुरुआत ही हुई है कि झारखंड में अभी से ही पानी की समस्या होने लगी है. इसका सबसे ज्यादा असर साहिबगंज जिले में देखने को मिल रहा है. साहिबगंज जिला में इन दिनों जल संकट गहराता जा रहा हैं. मैदानी इलाकों के साथ साथ पहाड़ों पर यह संकट गंभीर समस्या बन गया है.

मुश्किल में पहाड़िया समुदाय

जिला के बोरियो प्रखंड के दुर्गाटोला पंचायत के चंपा पहाड़ के ग्रामीण इन दिनों बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. इस मामले को लेकप वो साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव से गुहार भी लगा चुका है. लेकिन इस पहाड़ पर रहने वाले पहाड़िया समुदाय के लोगो को राहत नहीं मिली है. हां प्रशासन द्वारा सप्ताह में दो दिन टैंकर की जरूर व्यवस्था की गई हैं. जो नाकाफी है. वहीं दूसरे तरफ जिल के बोरियो प्रखंड के तेलों मांझी टोला के ग्रामीण भी बूंद बूंद पानी के तरस रहे हैं. पानी की समस्या इतनी गंभीर हैं कि यहां के लोग अगले चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने की बात कह रहे हैं.

गांव में रहते हैं 200 से ज्यादा लोग

इस संबंध में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उस पहाड़ पर पानी का लेयर नहीं है. इस कारण पहाड़ के नीचे बोरिंग कर बहुत जल्द इस गांव को पाइप लाइन से पानी पहुंचाया जाएगा. हालांकि हम यहां बता देना चाहेंगे कि इस गांव में दो वर्ष पूर्व ही बोरिंग से पानी की व्यवस्था की गई थी. जो आज के समय में बेकार है. गांव में 200 से अधिक लोग रहते हैं. जिनका जीवन पानी बिना बड़ी मुश्किल है. ग्रामीण बताते हैं कि जल संकट इतना गंभीर हैं कि खाना बनाना तो हो जाता हैं लेकिन नहाना - धोना बहुत मुश्किल है.

इनपुट- पंकज वर्मा

ये भी पढ़ें- पैसे नहीं देने पर तीन महीने की गर्भवती की हत्या, लाश आंगन में छोड़ ससुराल वाले भागे

Trending news