Weight Loss Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा वजन, मिलेगी Flat Tummy
Advertisement

Weight Loss Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा वजन, मिलेगी Flat Tummy

Weight Loss Tips in Hindi: मोटापे को कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता है, इसके लिए कई बार हेल्दी डाइट लेना और जिम में भरपूर पसीना बहाना पड़ता है. हालांकि इसके अलावा आप इन चीजों का सेवन करके भी अपने वजन को कम कर सकते हो.

Weight Loss Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा वजन, मिलेगी Flat Tummy

पटनाः Weight Loss Tips in Hindi: मोटापे को कम करना किसी के लिए आसान नहीं होता है, इसके लिए कई बार हेल्दी डाइट लेना और जिम में भरपूर पसीना बहाना पड़ता है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) शुरू होने के बाद लॉक्डाउन (Lockdown) और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कल्चर की वजह से लोगों को वजन में तेजी से इजाफा हुआ है, लेकिन अब उनके लिए वेट लूज करना काफी मुश्किल पड़ रहा है. हालांकि आप इन चीजों का सेवन करके अपने वजन को कम कर सकते हो.

डाइट में शामिल करें अंजीर
अगर आपको वजन कम करने की चाहत है तो अंजीर (Fig) का नियमित तौर पर सेवन शुरू कर दें, इसमें अंजीर में आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हर लिहाज से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. अंजीर को आप पका हुआ और कच्चा भी खा सकते हैं.

वजन कम करने के लिए खाएं इसबगोल
बढ़ता हुआ वजन कम करना है तो आप घरेलू और आसान नुस्खा अपना सकते हैं. मनचाहा रिजल्ट पाने के लिए आप डेली डाइट में इसबगोल (Isabgol) का सेवन कर सकते हैं. हो सकता है कि आपने इस चीज का नाम नहीं सुना होगा ये इसके फायदे जान लेंगे तो रोज खाना शुरू कर देंगे.

परवल खाने से कम होगा वजन
हम बात कर रहे हैं परवल (Pointed Gourd) की जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिंस और फाइबर जैसे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वैसे तो परवल खाने से खून की सफाई होती है, टिशूज हेल्दी रहते हैं, ब्लड प्यूरीफिकेशन के प्रोसेस को तेज होता है. 

वजन कम करने में कारगर लहसुन और शहद
लहसुन और शहद का फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से आपका पाचन शक्ति दुरुस्त रहता है. अगर आपका  पाचन तंत्र अच्छा रहेगा तो वजन भी तेजी से कम होगा. वजन कम करने के लिए शहद और लहसुन बेस्ट घरेलू नुस्खों में से एक हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार होते हैं. साथ ही इसके सेवन से देर तक भूख भी नहीं लगता है. लहसुन और शहद से न केवल वजन कम होता है, बल्कि इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

काली मिर्च और तुलसी
तुलसी पत्ते और काली मिर्च में फाइबर, विटामिन सी, के, ए, कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें स्वस्थ वसा भी पाया जाता है. इन्हीं गुणों के चलते ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी पत्ते और काली मिर्च का वजन कम करने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- Long Nails: नहीं बढ़ते आपके भी नाखून तो आजमाएं ये नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

Trending news