Healthy Hair Tips: बारिश के मौसम में हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Healthy Hair Tips: बारिश के मौसम में हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स

Healthy Hair Tips: घने और मजबूत बाल की ख्वाहिश सभी की होती है, लेकिन बदलते मौसम के साथ हमें अपने बालों की सेहत पर भी ध्यान देना जरूरी होता है. मानसून के दस्तक के साथ ही कई तरह की समस्या भी दस्तक दे देती है. जिसमें से एक है बालों का झड़ना और टूटना..वातावरण में नमी के कारण ये समस्या बढ़ जाती है.

Healthy Hair Tips: बारिश के मौसम में हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स

पटनाः Healthy Hair Tips: घने और मजबूत बाल की ख्वाहिश सभी की होती है , लेकिन बदलते मौसम के साथ हमें अपने बालों की सेहत पर भी ध्यान देना जरूरी होता है. मानसून के दस्तक के साथ ही कई तरह की समस्या भी दस्तक दे देती है. जिसमें से एक है बालों का झड़ना और टूटना..वातावरण में नमी के कारण ये समस्या बढ़ जाती है. मानसून में भी मजबूत और घने बालों के लिए हमें कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. आपको कुछ हेयर-केयर टिप्स अपनाने की जरूरत है. 

बालों को नमी से बचाएं
ज्यादातर लोगों को बारिश में भींगना काफी पसंद होता है. लेकिन बारिश में भींगने से बालों को काफी नुकसान होता है. नमी के कारण बालों का झरना बढ़ जाता है. गीले बालों से कई तरह की समस्या होती है. जैसे- बारिश के पानी से बालों में डैंड्रफ होना बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा. इसलिए बारिश के मौसम में हमेशा अपने साथ छाता, रेनकोट या वाटर फ्रूफ जैकेट रखें. आप चाहे तो कलरफूल और ट्रेंडी छाते का इस्तेमाल कर सकते है, जो आपके लुक को भी ट्रेंडी बनाने में मदद करेगा.

गीले बालों को तुरंत धोएं
बारिश में भींगने के बाद बालों को सूखाना काफी नहीं होता है. अगर आपके बाल बारिश से गीले हो जाएं तो उसे सूखाने की जगह जल्दी से जल्दी आप हेयर वॉस कर लें. बालों को धोने के लिए आप माइलड शैंपू का इस्तेमाल कर सकते है. बालों को धोने के बाद इसे हवा से सुखाने का बाद ही कंघी करें.

ड्राई शैम्पु से बचे
जब कभी भी आपके बाल बारिश से गीले हो जाएं, तो आप इसे ऊतक (tissue) या पेपर टॉवल से सूखा लें. पेपर टॉवल की मदद से आप जड़ों को जितना ज्यादा सूखा पाएं सूखा लें. जब एक बार आपके बाल लगभग ड्राई लगे तब आप शैंपू का इस्तेमाल करें. अगर आप इमरजेंसी में ही बालों पर ड्राई शैंपू का उपयोग करें. बालों की जड़ों में कभी भी ड्राई शैंपू स्प्रे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके इस्तेमाल के बाद भी घर लौटने पर अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें.

मानसून में रखें छोटे बाल 
मानसून में बालों की समस्या से बचने के लिए एक बेहतर उपाय में से एक है छोटे बाल रखना. बारिश के मौसम में छोटे बाल रखना ही समझदारी है. इस मौसम आप अपने बालों को छोटे रखे जिससे आपके लुक में भी बदलाव आएंगे. मानसून में बालों में टाईट हेयरस्टाइल से बचे, टाईट हेयरस्टाइल से आपके बाल ज्यादा टूटने लगते है. तो हमेशा कोशिश करें कि इस तरह की हेयर स्टाईल से बचें और बालों को छोटा रखें.

बालों को रखे नरिश 
चाहें मौसम कोई भी आपके बालों को नरिशमेंट की जरूरत को होती ही है. इसलिए बालों को अच्छी पोषण दें. इसके लिए आप लाइट ऑयल बेस्ड सीरम का इस्तेमाल करें. लगभग 15 दिनों में अपने बालों की डीप कंडीशनिंग करें. बालों को मजबूत और सुंदर रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पीएं.

सही खानपान भी जरूरी
स्किन हो या बाल हमारी बॉडी से हर हिस्से पर हमारे खाने-पीने की आदतों का असर जरूर होता है.इसलिए मजबूत बालों के लिए अपने खाने पीने की आदतों में कुछ चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. जैसे- सुबह के नाश्ते में अंडे का सेवन, अखरोट और बादम खाना भी फायदेमंद होगा, योगर्ट और दूध में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम बालों को मजबूत और शाइनी बनाएगा.

यह भी पढ़े- Beauty Tips: मानसून में भी रखना चाहते हैं अपने होंठ को गुलाबी और सुंदर, अपनाएं ये टिप्स

Trending news