पटना में विभिन्न कार्यों के लिए खोद दी सड़कें, नहीं भरे गड्ढे, लोगों को खासा परेशानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1105420

पटना में विभिन्न कार्यों के लिए खोद दी सड़कें, नहीं भरे गड्ढे, लोगों को खासा परेशानी

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पटना में काफी विकास हुआ है. कई फ्लाईओवर बने हैं तो कई सड़कें भी बनी हैं, जिन पर गाड़ियां सरपट दौड़ रही हैं. लेकिन पटना की कई सड़कें ऐसी भी हैं जिन पर विभिन्न योजनाओं के तहत काम चल रहा है और बीच सड़क पर ही गड्ढे कर दिए गए हैं.

पटना में विभिन्न कार्यों के लिए खोद दी सड़कें, नहीं भरे गड्ढे, लोगों को खासा परेशानी

पटना: राजधानी पटना में विकास कार्यों को लेकर अलग-अलग योजनाओं के तहत सड़कों पर गड्ढे खोदे जा रहे हैं. लेकिन कार्य पूरा होने के बाद भी उसकी मरम्मत नहीं की जा रही है. कई प्रमुख गली-मुहल्लों में गड्ढे खोदकर यूं ही छोड़ दिए गए हैं. इससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. 

आपको ये गाना याद तो होगा- बाबूजी धीरे चलना प्यार में जरा संभलना. आज भी लोग इस गाने को गुनगुनाते हैं. हम इस गाने की याद आपको इसलिए दिला रहे हैं कि राजधानी में अब बाबूजी धीरे चलना पटना की सड़कों पर संभलना, बड़े गड्ढे हैं इस शहर में गीत गुनगुनाए जा रहे हैं. 

लोगों को आने-जाने में परेशानी 
इसमें कोई संदेह नहीं है कि पटना में काफी विकास हुआ है. कई फ्लाईओवर बने हैं तो कई सड़कें भी बनी हैं, जिन पर गाड़ियां सरपट दौड़ रही हैं. लेकिन पटना की कई सड़कें ऐसी भी हैं जिन पर विभिन्न योजनाओं के तहत काम चल रहा है और बीच सड़क पर ही गड्ढे कर दिए गए हैं. इस कारण लोगों को आने- जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. बड़ी बात ये है कि ये गड्ढे महीने भर से ऐसे ही हैं, इन्हें ठीक नहीं किया गया है.

सड़कों की बदहाली के कारण होते हैं हादसे
पटना की सड़कों की बदहाली के कारण आए दिन हादसे तो होते ही रहते हैं, साथ ही कई बार लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ जाती है. इनकम टैक्स डाकबंगला होते हुए एग्जीबिशन रोड जाने वाली सड़क में भी कई गड्ढे किए गए हैं और फिलहाल खुदाई चल भी रही है. गांधी मैदान के आसपास के कई सड़कों का भी हाल कुछ ऐसा ही है. पटना में गैस पाइपलाइन, इलेक्ट्रिसिटी अंडरग्राउंड सप्लाई, नमामि गंगे और मेट्रो का काम चल रहा है. काम तो विकास का ही चल रहा है, लेकिन काम की धीमी गति के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

कई इलाकों की सड़कें बेहाल 
वहीं, बेउर मोड़ से कुशवाहा चौक होते श्रीकृष्ण विहार कॉलोनी व शिवनगर कॉलोनी तक की सड़कें अब कच्ची हो चुकी हैं. शास्त्रीनगर, राजवंशी नगर, कदमकुआं, कंकड़बाग और राजेंद्रनगर दिनकर गोलंबर, प्रेमचंद गोलंबर से मैकडॉवेल गोलंबर और स्टेडियम की तरफ जाने वाली सड़कों का भी बुरा हाल है. काेई इलाका ऐसा नहीं, जहां की हालत ठीक हाे. लोगों का कहना है कि प्रोजेक्ट कार्य को करने वाले लोग गड्ढो को खोदकर कई महीनों तक यूं ही छोड़ कर चले जाते हैं, जिसका खामियाजा नगरवासियों को भुगतना पड़ता है.

पटना की मेयर ने कही ये बात 
बता दें कि सरकार द्वारा सख्त निर्देशों में कहा गया था कि जिस प्रोजेक्ट में सड़कों को खोदकर छोड़ा गया है, पहले उसकी मरम्मती का कार्य होना चाहिए.  इसके बावजूद सड़को को खोदकर जस का तस छोड़कर आदेश की अवहेलना की जा रही है. पटना की मेयर ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि लोगों को काफी परेशानी है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में कई मीटिंग की गई है और नगर आयुक्त को आदेश दिया गया है कि जो भी काम में लापरवाही कर रहे हैं उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए और मामले दर्ज कराए जाएं.

Trending news