Bihar Teacher Vacancy 2022: बिहार में हेडमास्टर की बंपर वैकेंसी, 28 मार्च तक करें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1130918

Bihar Teacher Vacancy 2022: बिहार में हेडमास्टर की बंपर वैकेंसी, 28 मार्च तक करें आवेदन

Headmaster Vacancy: बिहार में तीन दशक के लंबे अंतराल के बाद हेडमास्टर की नियुक्ति के दरवाजे खुल गए हैं. अंदाजा ये है कि नई बहाली होने से शिक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त होगी

Bihar Teacher Vacancy 2022: बिहार में हेडमास्टर की बंपर वैकेंसी, 28 मार्च तक करें आवेदन

पटनाः Headmaster Vacancy: बिहार में तीन दशक के लंबे अंतराल के बाद हेडमास्टर की नियुक्ति के दरवाजे खुल गए हैं. अंदाजा ये है कि नई बहाली होने से शिक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त होगी. बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. गौरतलब है कि कई स्कूलों का कामकाज प्रभारी प्रधानाध्यापकों के जरिए किया जाता है. बहाली पूरी होने के बाद एक तरफ जहां उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की कमी दूर होगी. वहीं पढ़े लिखे लोगों के सामने भी रोजगार का एक बेहतर विकल्प उपलब्ध होगा

बता दें कि बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हेडमास्टर के पद बड़ी संख्या में खाली है. हर साल इक्तीस जनवरी के दिन भारी संख्या में सरकारी अधिकारी और कर्मचारी रिटायर हो जाते हैं और शिक्षा विभाग भी इससे अछूता नहीं है. उधर, कुछ महीने पहले ही शिक्षा विभाग ने हेडमास्टर की बहाली का फैसला बिहार लोकसेवा आयोग के जरिए लिया था. जिसके बाद तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारियों से खाली पदों की जानकारी लेने के बाद बीपीएससी को बहाली की जिम्मेदारी दे दी गई.

आवेदन की आखिरी तारीख 28 मार्च
लोकसेवा आयोग ने नियुक्ति के लिए बकायदा विज्ञापन जारी किया है. पांच से लेकर अठाइस मार्च तक ऑनलाइन आवेदन की तारीख तय की गई है. जानकारी के मुताबिक छह हजार चार सौ इक्कीस पदों के लिए अब तक करीब चार सौ लोगों ने ही आवेदन किया है. हालांकि बेरोजगार युवकों के लिए इतनी बड़ी संख्या में बहाली नौकरी का बड़ा अवसर है.

महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण
कुल बहाली में से 33 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित है. आरक्षित पदों की संख्या 2 हजार 179 है. वहीं हेडमास्टर बनने के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी. जो 150 अंक की होगी. हालांकि इसमें इंटरव्यू नहीं होगा. नियुक्ति होने पर हेडमास्टर के लिए 35 हजार रुपये वेतनमान तय किया गया है.

ये भी पढ़िये:IPL 2022 से बाहर होंगे दीपक चाहर? CSK के CEO ने खिलाड़ी को लेकर दिया ये बड़ा बयान

Trending news