बिहार: कोसी नदी मचा रही भारी तबाही, पलायन करने को मजबूर हुए लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1221587

बिहार: कोसी नदी मचा रही भारी तबाही, पलायन करने को मजबूर हुए लोग

भागलपुर नवगछिया में कोसी नदी के कारण तबाही मची हुई है. दर्जनों गांवों में जमीन का कटाव हो रहा है. यहां तक की कोसी में कई घर लुप्त हो चुके हैं. इसकी वजह से लोग काफी डरे हुए हैं.

(फाइल फोटो)

Bhagalpur: भागलपुर नवगछिया में कोसी नदी के कारण तबाही मची हुई है. दर्जनों गांवों में जमीन का कटाव हो रहा है. यहां तक की कोसी में कई घर लुप्त हो चुके हैं. इसकी वजह से लोग काफी डरे हुए हैं. तकरीबन 10 हजार परिवारों को विस्थापित होने के बाद गांवों में कटाव का खतरा बढ़ रहा है. 

80 लाख की लागत से कटाव निरोधी कार्य 
रंगरा प्रखंड के मदरौनी जहांगीरपुर बैसी, नवहछिया प्रखंड के कोरचक्का शोकचा में कटाव हो रहा है. इसमें सबसे खराब स्थिति जहांगीरपुर बैसी की है. यहां पर कोसी से काफी तेजी से कटाव हो रहा है. इस पूरे मामले में गांव के सरपंच का कहना है कि कटाव निरोधी कार्य में काफी अनियमितता बरती जा रही है. जिसके कारण कटाव निरोधक कार्य महज दिखावे के लिए हो रहा है. जहांगीरपुर बैसी गांव में 80 लाख रुपये की लागत से कटाव निरोधी कार्य कराया जा रहा है. कोसी नदी में जल स्थर बढ़ने के चलते कटाव निरोधी कार्य केवल ऊपर ऊपर तक ही हो पाने की संभावना है. 

कटाव रोकने की ग्रामीणों ने की कोशिशें
इस कटाव निरोधी का फायदा यहां के लोगों को नहीं हो पा रहा है. यह कटाव गांव के काफी करीब पहुंच गया है. ग्रामीणों के कई बार गुहार लगाने के बाद फ्लड फाइङ्क्षटग के तहत कार्य की शुरुआत की गई थी. इस बारे में ग्रामीणों का कहना है कि फ्लड फाइङ्क्षटग के तहत कार्य होने के बाद भी लगातार कटाव किया जा रहा है. इस कटाव को रोकने के लिए ग्रामीणों ने किनारों पर बोरी में बालू एवं मिट्टी को भरकर रखा है. हालांकि इसके बाद भी कटाव हो रहा है और उसे भी काट दिया गया है. ग्रामीण इस कटाव को रोकने के लिए कई प्रयास कर रहे हैं. 

ग्रामीण पलायन करने को मजबूर
इन प्रयासों के बाद लगातार असफल रहने के बाद ग्रामीणों ने पलायन करना शुरू कर दिया है. लोग अपने घरों को छोड़ रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि कटाव काफी तेजी से हो रहा है जिसके बाद घर कभी भी कोसी में समा सकते हैं. इस मामले में प्रशासन द्वारा कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़िये: Nal Jal Yojana: बिहार में नल जल योजना का नहीं मिल रहा लाभ, शुद्ध पानी को तरस रहे ग्रामीण

Trending news