एनआईटी पटना का बनेगा नया कैंपस, 125 एकड़ जमीन की बिहार सरकार ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1214951

एनआईटी पटना का बनेगा नया कैंपस, 125 एकड़ जमीन की बिहार सरकार ने दी मंजूरी

संस्थान की तरफ से 6 हजार 600 छात्रों के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया गया है और इसे तीन चरणों में विकसित किया जाएगा.

बिहार सरकार ने अतिरिक्त कैंपस में 125 एकड़ जमीन की मंजूरी दी है.

पटना: NIT Patna: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलिजी, पटना  का अतिरिक्त कैंपस बिहटा में बनकर तैयार होगा. एनआईटी ने अतिरिक्त कैंपस के निर्माण से जुड़ी जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक, बिहटा में आईआईटी पटना (IIT Patna) से 30 किलोमीटर की दूरी पर नया कैंपस बनकर तैयार होगा.

छात्रों  के लिए मास्टर प्लान तैयार
बिहार सरकार ने अतिरिक्त कैंपस में 125 एकड़ जमीन की मंजूरी दी है. जिला प्रशासन के सहयोग से इसकी चाहरदीवारी का निर्माण पूरा हो चुका है. संस्थान की तरफ से 6 हजार 600 छात्रों के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया गया है और इसे तीन चरणों में विकसित किया जाएगा. शुरुआत में पहले 50 एकड़ जमीन को विकसित किया जाएगा.

केंद्र ने जारी की रकम
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने एनआईटी के अतिरिक्त कैंपस के लिए रकम भी जारी कर दी है. एनआईटी पटना के मुताबिक, 499 करोड़ की राशि जारी की गई है. परिसर में 11 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में 800 छात्रों के लिए हॉस्टल तैयार किया जाएगा. इस पर 50 करोड़ की लागत आएगी.

2004 में बदला गया नाम
दरअसल, साल 2004 तक पटना यूनिवर्सिटी (Patna University) का हिस्सा एनआईटी हुआ करता था और तब इसे बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (Bihar College of Engineering) के नाम से जाना जाता था. लेकिन साल 2004 में ही इसका नाम बदलकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलिजी, पटना कर दिया गया.

यहां के छात्रों को मिलती है शानदार जॉब
एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Ranking) में भी पटना की शानदार रैंकिंग है. यहां से पास करने वाले छात्रों को औसतन 12 लाख से अधिक का पैकेज मिलता है. फेसबुक ने 1 करोड़ 60 लाख जबकि अमेजन (भारत) की तरफ से छात्र को 1.8 करोड़ तक का सालाना पैकेज पेशकश किया गया है.

Trending news