MLC Election: बिहार में 24 विधान परिषद सीटों पर मतदान शुरू, 187 उम्मीदवारों का भविष्य आज मत पेटियों में होगा बंद
Advertisement

MLC Election: बिहार में 24 विधान परिषद सीटों पर मतदान शुरू, 187 उम्मीदवारों का भविष्य आज मत पेटियों में होगा बंद

Bihar MLC Election 2022: बिहार में 24 विधान परिषद सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बार इन 24 सीटों पर चुनाव के लिए अलग-अलग पार्टियों के 187 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिनके भविष्य का फैसला आज मत पेटियों में बंद हो जाएगा.

(फाइल फोटो)

पटनाः बिहार में 24 विधान परिषद सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस बार इन 24 सीटों पर चुनाव के लिए अलग-अलग पार्टियों के 187 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिनके भविष्य का फैसला आज मत पेटियों में बंद हो जाएगा. इस चुनाव के लिए पूरा चुस्त-दुरुस्त इंतजाम किया गया है. 

सभी 534 प्रखंडों में बनाए गए हैं मतदान केंद्र 
बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन की तरफ से सभी तैयारियां पहले ही मुकम्मल कर ली गई थी. राज्य भर के सभी 534 प्रखंडों में इस चुनाव में मतदान के लिए केंद्र बनाया गया है. आपको बता दें कि 24 सीट पर होनेवाले इस चुनाव के लिए कुल 187 उम्मीदवार अपना किस्मत आजमा रहे हैं. मतदान के लिए सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक का समय निर्धारित है. 

बिहार विधान परिषद चुनाव में इतने मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का उपयोग
24 सीटों पर हो रहे विधान परिषद चुनाव के लिए 1,34,106 मतदाता 187 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इस चुनाव का नतीजा 7 अप्रैल को घोषित किया जाएगा. मतदान को बेहतर तरीके से कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही मतदाता को मतदान केंद्र पर अपने मत का उपयोग करने के लिए पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य किया गया है. साथ ही मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे के भीत सुरक्षागार्डों को भी ले जाने पर पाबंदी लगाई गई है.  

कौन-कौन करेंगे मतदान 
आपको बता दें कि 24 सीटों पर होनेवाले विधानपरिषद के चुनाव के लिए मतदाता के रूप में सांसद, विधायक, विधान पार्षद, मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य अपने मत का उपयोग करेंगे. 

ये भी पढ़ें- 9 मंजिला इमारत में तीन विभाग, ऐसा था नालंदा पुस्तकालय जो 3 महीने जलता रहा

किस सीट पर हैं सबसे ज्यादा उम्मीदवार
जैसा की आपको बताया कि इन 24 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए 187 उमम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. ऐसे में आपको बता दें कि सहरसा-सह-मधेपुरा-सह-सुपौल क्षेत्र में  सर्वाधिक 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. वहीं भोजपुर-सह-बक्सर क्षेत्र में सबसे कम 3 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 

इन पार्टियों ने इतने उम्मीदवार मैदान में उतारे
24 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए सबसे ज्यादा एनडीए ने 24 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, मतलब एनडीए सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. जिसमें भाजपा के 12 और जदयू के 11 उम्मीदवार हैं. वहीं पशुपति पारस को भी एक सीट पर एनडीए की तरफ से उतारा गया है. आरजेडी 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं एक सीट सीपीआई को दी गई है. कांग्रेस ने भी अपने 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं. 

मतदान के लिए सिर्फ इस कलर के स्केच पेन का होगा इस्तेमाल
बता दें कि 24 विधान परिषद के सीटों पर होनेवाले चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने केवल बैंगनी स्केच पेन से मतदान कराने का फैसला लिया है. अन्य किसी भी कलर के  कलम, पेंसिल या बॉलपेन का इस्तेमाल इस चुनाव में नहीं करने को कहा गया है. 

Trending news