लखीसराय: पूर्व कैबिनेट मंत्री कपिल देव सिंह की 100वीं जयंती, कई नेता हुए शामिल
Advertisement

लखीसराय: पूर्व कैबिनेट मंत्री कपिल देव सिंह की 100वीं जयंती, कई नेता हुए शामिल

बिहार बड़हिया महिला कॉलेज में राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री और समाजवादी नेता रहे कपिल देव सिंह की 100वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई. इस कार्यक्रम को समाजवादी समागम नाम दिया गया.

लखीसराय: पूर्व कैबिनेट मंत्री कपिल देव सिंह की 100वीं जयंती, कई नेता हुए शामिल

लखीसरायः बिहार बड़हिया महिला कॉलेज में राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री और समाजवादी नेता रहे कपिल देव सिंह की 100वीं जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई. इस कार्यक्रम को समाजवादी समागम नाम दिया गया. मौके पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर, वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, मंत्री सुमित सिंह सहित कई नेताओं ने शिरकत की और कपिल देव बाबू के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के आयोजक सामाजिक कार्यकर्ता सुजीत कुमार की अगुवाई में उक्त अतिथियों का स्वागत फूल माला पहनाकर किया गया. 

'किसी धर्म जाति के नहीं थे कपिल देव बाबू'
मौके पर मुख्य वक्ता जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि कपिल देव बाबू किसी धर्म जाति के नहीं थे. वह ऐसी जाति के थे, जिसकी पूजा सभी वर्ग में की जाएगी. उनकी खासियत थी कि वह सच बोलने से गुरेज नहीं करते थे और सच्चाई ही उनकी संपत्ति थी. सच्चे समाजवादी के रूप में उन्होंने समाज के सामने एक बड़ी लकीर खींची, जिसे छू पाना किसी के लिए आसान नहीं. आज कपिल देव बाबू के बताए गए नक्शे कदम पर चलना होगा. तभी सामाजिक क्रांति के बाद सांस्कृतिक और राजनीतिक क्रांति संभव है.

'उनके आदर्श को अपनाना सच्ची श्रद्धांजलि'
वहीं वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कपिल देव बाबू डा. लोहिया के साथ कार्य करने वालों में अंतिम कड़ी में थे. मेरा सौभाग्य नहीं था कि मैं उनके साथ कार्य कर सका. उनके बारे में जितनी बातें हो रही है, उनका 10 प्रतिशत भी अपने जीवन में उनके आदर्श को उतारेंगे तो यह उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

स्व० कपिल सिंह के मार्ग पर चलने का लिया संकल्प 
वहीं राजस्थान सांसद रामनाथ ठाकुर ने स्व० कपिल देव बाबू को समाजवाद का सबसे बड़ा चिंतक बताया. उन्होंने कहा कि कपिल देव बाबू को बड़हिया ने पहचान दी और उन्होंने बड़हिया को पूरे देश में पहचान दी. इससे पहले स्थानीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अतिथि के सम्मान में स्वागत गीत प्रस्तुत किया. सभी अतिथियों को माँ जगदम्बा मंदिर का चित्र प्रतीक भेंट किया गया. कार्यक्रम को मंत्री सुमित कुमार सहित अन्य लोगों ने स्व० कपिल सिंह के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया. 

इनपुट-राज किशोर मधुकर

यह भी पढ़ें- झारखंड प्रशासनिक सेवा संघ की आम सभा में बोले सीएम हेमंत सोरेन, अधिकारियों ने रखी मांग

Trending news