Heat Wave in Bihar: 9 जिलों में लू का अलर्ट, 3 मई तक भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, शेखपुरा का तापमान 43 के करीब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2231190

Heat Wave in Bihar: 9 जिलों में लू का अलर्ट, 3 मई तक भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, शेखपुरा का तापमान 43 के करीब

Heat Wave in Bihar: बेगूसराय में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. हर रोज भीषण गर्मी से लोग काफी परेशान हो रहे है. वह दूसरी मार्केट में सब्जी का भी दामों में काफी इजाफा हुआ है. वही सब्जी का दाम बढ़ने से लोग काफी परेशान हो रहे हैं. ऐसे में लोग हर तरह हरी सब्जी कम किलो में खरीदते थे.

Heat Wave in Bihar: 9 जिलों में लू का अलर्ट, 3 मई तक भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, शेखपुरा का तापमान 43 के करीब

Heat Wave in Bihar: मौसम विभाग के अनुसार बिहार के 15 जिलों में जिलों में हीट वेव काफी अधिक रहेगा. इसलिए इन जिलों के लोगों को दिन में बाहर ज्यादा ना निकलने की अपील की गई है. इन जिलों में भागलपुर, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा, खगड़िया, गोपालगंज, नवादा, बांका में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया किया गया है. जबकि दरभंगा, शिवहर, सीवान,  सुपौल, लखीसराय और भोजपुर समेत 15 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी  किया गया है. इसके अलावा औरंगाबाद और वाल्मीकिनगर में ब्लू अलर्ट में जारी किया गया है. झारखंड के गढ़वा जिले में भी प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है.

तेज गर्मी से सब्जियों की कीमत में आया उछाल
बेगूसराय में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. हर रोज भीषण गर्मी से लोग काफी परेशान हो रहे है. वह दूसरी मार्केट में सब्जी का भी दामों में काफी इजाफा हुआ है. वही सब्जी का दाम बढ़ने से लोग काफी परेशान हो रहे हैं. ऐसे में लोग हर तरह हरी सब्जी कम किलो में खरीदते थे. वही सब्जी का दाम बढ़ाने के कारण आधे किलो हरी सब्जी लोग खरीद रहे हैं. वही इस दौरान लोगों ने बताया है कि भीषण गर्मी के कारण सब्जी का दाम काफी बढ़ गया है. लोग कल तक सब्जी 1 क खरीदते हैं, लेकिन महंगाई रहने के कारण अब लोग सब्जी कम खरीद रहे हैं.
लोगों ने बताया है कि भीषण गर्मी के कारण भी सब्जी का दाम दोगुना हो गया है. आपको बताते चले कि भीषण गर्मी पड़ने के कारण सब्जी बेचने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है. सब्जी को बचाने के लिए हर आधे घंटे में पानी का छिड़काव कर रहे है. जिससे तेज धूप और गर्म हवा से सब्जी का नुकसान ना हो. कुछ दिन पहले कुछ सब्जी के भाव 40 रुपये प्रति किलो हुआ करता था. अब 50 -60 रुपये हो गए. उन्होंने कहा कि खेतों में लगी सब्जी के फसल पानी के बिना सुख गए. जिसके कारण बाजारों में सब्जियों की कीमत में उछाल है. दूकानदार का कहना है भीषण गर्मी के खेतों में सब्जी का उत्पादन कम हो गया है, जिसके कारण हर सब्जी में 10 -20 रुपये का बढ़ गया है.

गर्मी से पशु, पक्षी से लेकर मानव जीवन तक हो रहा प्रभावित
गढ़वा जिले में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है तापमान 40डिग्री से लेकर 43 डिग्री तक पहुंच गया है. इस उमस भरी गर्मी से पशु,पक्षी से लेकर मानव जीवन तक प्रभावित हो रहा है. गढ़वा शहर का यह है रंका मोड़. जिसे अब घंटा घर के नाम से भी जाना जाता है इस समय गढ़वा का तापमान सातवे आसमान पर है. एक मई तक 43 डिग्री पारा हुआ था जो आज भी बरकरार है. इसके चलते जन जीवन भी प्रभावित हो रहा है. गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने भी नर्सरी से लेकर आठवीं तक की पढ़ाई को स्थगित कर दिया है. इस भीषण गर्मी के बीच लोगों का सहारा अब ठंडी ठंडी चीजों पर आ अटकी है. जिसमें दही का लस्सी हो या सत्तू का लस्सी या फिर खीरा,तरबूज,ककड़ी या ठंडी पेयजल पदार्थ सभी अभी सिर्फ इन्ही सब चीजों का सेवन कर रहे है. स्थानीय लोगों ने बताया कि गर्मी के चलते हमलोगो काफी परेशान है सभी घरों से गमछा लेकर निकल रहे है. ताकि उस उमस भरी गर्मी से बचा जा सके.

ये भी पढ़िए- Madhepura News: शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान को लेकर फ्लैग मार्च जारी, एसपी ने खुद संभाली कमान

 

Trending news