CM Bhagwant Mann का ऐलान, धान की खरीद 1 हफ्ते में होगी पूरी; अब तक 18,660 करोड़ की हुई खरीद
Advertisement

CM Bhagwant Mann का ऐलान, धान की खरीद 1 हफ्ते में होगी पूरी; अब तक 18,660 करोड़ की हुई खरीद

Paddy Purchasing In Punjab: पंजाब के सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. धान का एक-एक दाना खरीदने के लिए पंजाब सरकार प्रतिबद्ध है.

धान खरीद सीजन में मंडी पहुंचे सीएम भगवंत मान.

Punjab Paddy Procurement: अब तक पंजाब (Punjab) में 110 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद होने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने आज (मंगलवार को) कहा कि खरीद और लिफ्टिंग की समूची प्रक्रिया को एक हफ्ते के अंदर-अंदर पूरा कर लिया जाए. यहां अनाज मंडियों का मुआयना करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि 30 अक्टूबर तक तकरीबन 112 लाख मीट्रिक टन धान की फसल मंडियों में आई है, जिसमें से तकरीबन 110 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है. उन्होंने बताया कि 88 लाख मीट्रिक टन धान की फसल मंडियों से उठाई जा चुकी है और अब तक 18,660 करोड़ रुपये की किसानों को अदायगी हो चुकी है.

धान खरीदने के लिए पंजाब सरकार प्रतिबद्ध

धान का एक-एक दाना खरीदने की पंजाब सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि मौजूदा खरीद सीजन के दौरान राज्यभर में किसानों की एक भी शिकायत नहीं आई. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह निजी तौर पर समूची खरीद प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं, जिससे किसानों को कोई दिक्कत पेश न आए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पंजाब में अनाज की खरीद सुचारू और पारदर्शी तरीके से सुनिश्चित बनाने के लिए कई बेमिसाल पहलें की हैं.

मान सरकार की इस पहल से आए बढ़िया नतीजे

सीएम भगवंत मान ने कहा कि निचले स्तर पर खरीद के लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित बनाकर किसानों को सुविधा देने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आगे कहा कि जिलों को अलग-अलग जोनों में बांटने के बढ़िया नतीजे सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि इसके द्वारा राज्य सरकार पानी की बचत करने के लिए फसलीय चक्र संबंधी सही अनुमान लगाने योग्य हुई. भगवंत मान ने कहा कि इसके द्वारा किसानों के लिए बाकायदा बिजली आपूर्ति सुनिश्चित बनाने में मदद मिली.

मूसेवाला की हत्या के दोषियों को मिलेगी कड़ी सजा

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि मशहूर गायक सिद्धू मूसेवाला के कत्ल के दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि इस घृणित जुर्म के साजिशकर्ताओं और इसको अंजाम देने वालों को पहले ही काबू किया जा चुका है. भगवंत मान ने कहा कि विदेशों में पनाह लिए बैठे मुलजिमों संबंधी रैड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने के लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार को आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि पंजाब की अच्छाइयां और उपलब्धियां बताने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जाने वाले खर्चों पर सवाल उठाने से पहले प्रताप सिंह बाजवा को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए कि उनकी पार्टी अन्य राज्यों में क्या कर रही है. उन्होंने कहा कि विरोधी पक्ष के नेता प्रताप सिंह ‘बीजेपी’ को ऐसे दोहरे मापदण्डों से गुरेज करना चाहिए. भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार को अन्य राज्यों में अपनी उपलब्धियां गिनाने का पूरा हक है, जिससे राज्य में और अधिक निवेश आकर्षित किया जा सके.

सीएम भगवंत मान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति बीजेपी में शामिल होकर दूध का धुला नहीं हो जाता. उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने भी राज्य के खजाने को लूटकर किए गुनाहों से बचने के लिए बीजेपी का दामन थामा था. भगवंत मान ने कहा कि पूर्व मंत्री अब अपने इन गुनाहों के कारण जेल की सलाखों के पीछे किए गए कामों की सजा भुगत रहा है और दुख की बात यह है कि उसके घर से नोट गिनने वाली मशीन भी बरामद हुई है. मुख्यमंत्री के साथ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारूचक्क, डारेक्टर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति घणश्याम थोरी और अन्य उपस्थित थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news