Heart Attack आने से पहले ही हो जाएंगे अलर्ट! हेल्थ सेक्टर में AI ने दिखाया 'चमत्कार'
Advertisement

Heart Attack आने से पहले ही हो जाएंगे अलर्ट! हेल्थ सेक्टर में AI ने दिखाया 'चमत्कार'

AI In Medical Science: हार्ट अटैक की भविष्यवाणी करने वाली Artificial Intelligence आ चुकी है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि भविष्य में AI आपका डॉक्टर भी हो सकता है. इससे पहले जान लेते हैं कि कैसे पता चलता है, हार्ट अटैक आने वाला है.

फाइल फोटो

New Research In Mediacal Science: आज विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) है. ऐसे मौके पर हम आपके लिए बहुत काम की खबर लाए हैं, जिस तरह ग्रह नक्षत्र देखकर आने वाले अच्छे या बुरे समय की भविष्यवाणी की जा सकती है, वैसे ही Artificial Intelligence के जरिए आपके दिल का MRI Scan देखकर ये बताया जा सकता है कि आप कितने खतरे पर हैं.

कैलिफोर्निया में हुआ रिसर्च

दिल शरीर को खून सप्लाई करने की एक मशीन की तरह है. इसके साथ ही रिसर्चर्स का कहना है कि शरीर का ये भाग सेहत की भविष्यवाणी कर सकता है. आप भविष्य में कितने सेहतमंद रहेंगे, आपको हार्ट अटैक आने का खतरा कितने प्रतिशत है, आपको कभी हार्ट अटैक आ सकता है या नहीं. ये पता करने के लिए रिसर्चर्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI की मदद ली है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ऐसी ही एक रिसर्च की है जिसमें ये पता लगाया जा चुका है कि किन लोगों को दिल की बीमारी होने का खतरा कितना है.

38,897 लोगों  के सैंपल किए इकट्ठा

मेयो क्लीनिक की रिसर्च के मुताबिक ऐसे लोग जिनके दिल का आकार गोल यानी Round Shape का होता है, उन्हें बाकियों के मुकाबले में कार्डियोमायोपेथी (Cardiomayopathy) होने का खतरा 47% ज्यादा होता है. कार्डियोमायोपैथी दिल की मांसपेशियों यानी Heart Muscles की बीमारी है. इस बीमारी में दिल की मांसपेशियां सूज कर सख्त हो जाती हैं और खून पंप करना मुश्किल हो जाता है. इस वजह से कई लोगों को आगे चलकर हार्ट अटैक आ जाता है. इस रिसर्च के लिए 38,897 लोगों के MRI scans का एनालिसिस किया गया.

हार्ट अटैक से बढ़ी मौतें

इसके अलवा परिवार में पहले से किसी को दिल की बीमारी है या नहीं, और ऐसे लोगों के जेनेटिक मार्कर कैसे हैं. इसका भी विश्लेषण किया गया. ये नतीजा निकला कि जिन लोगों के दिल का आकार गोल है, ऐसे लोग दिल की बीमारी का शिकार होने के खतरे पर हैं. डॉक्टरों के मुताबिक दिल का आकार कोन जैसा होता है. अगर वो गोल हो रहा है तो इस बात की निशानी है कि दिल पर प्रेशर ज्यादा है और उसकी खून पंप करने की क्षमता कम हो रही है. आपको बता दें कि 10 साल में भारत में हार्ट अटैक से होने वाली मौतें करीब 75% तक बढ़ गई हैं और देश में हार्ट अटैक से मरने वालों में 10 में से 4 की उम्र 45 साल से कम है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news