Lok Sabha Elections 2024: उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर सकती है AAP, पार्टी की अहम बैठक आज
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर सकती है AAP, पार्टी की अहम बैठक आज

Aam Aadmi Party: कांग्रेस और आप ने शनिवार (24 फरवरी) को लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली समेत कुछ राज्यों में सीट बंटवारे की घोषणा की थी. 

Lok Sabha Elections 2024: उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर सकती है AAP, पार्टी की अहम बैठक आज

AAP News: आम आदमी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में अपने उम्मीदवारों के नाम मंगलवार (27 फरवरी) को फाइनल कर सकती है. पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक दिल्ली में होने जा रही है. बताया जा रहा है कि यह बैठक सीएम आवास पर आयोजित होगी. बैठक में दिल्ली के अलावा उन राज्यों की सीटों के उम्मीदवारों पर भी विचार-विमर्श होगा जो जहां आप चुनाव लड़ रही है.

नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती रेस में आगे में चल रहे हैं. वैसे सीट पर शिव चरण गोयल और मेयर शैली ओब्रॉय भी दौड़ में शामिल हैं. पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट से महाबल मिश्रा का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है. जबकि दक्षिणी दिल्ली से विधायक करतार सिंह तंवर और सहीराम पहलवान दौड़ में शामिल हैं. पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से मंत्री गोपाल राय, विधायक कुलदीप कुमार, पूर्व विधायक नितिन त्यागी और दीपक सिंगला रेस में शामिल बताए जा रहे हैं.

कांग्रेस-आप में हुआ गठबंधन
गौरतलब है कि शनिवार (24 फरवरी) को कांग्रेस और आप ने लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली समेत कुछ राज्यों में सीट बंटवारे की घोषणा की थी. समझौते के तहत राष्ट्रीय राजधानी में आप चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ेगी.

इसके साथ ही आम आदमी पार्टी गुजरात की भरूच और भावनगर सीट तथा हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर भी चुनाव लड़ेगी.

पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीट पर दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है, लेकिन चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी.

समझौते के तहत किस पार्टी को मिली कौन सी सीट
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक ने आम आदमी पार्टी के नेता संदीप पाठक, सौरभ भारद्वाज और अतिशी के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे की घोषणा की.

वासनिक ने कहा, ‘ दिल्ली में आम आदमी पार्टी चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ेगी. आप दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और नयी दिल्ली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी.’

राष्ट्रीय राजधानी में सात लोकसभा सीट हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत दर्ज की थी.

वासनिक ने कहा कि आम आदमी पार्टी गुजरात में भरूच और भावनगर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी तथा हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट भी आम आदमी पार्टी को दी गई है. गुजरात में लोकसभा की 26 सीट है. 24 सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ लोकसभा सीट को को लेकर लंबी चर्चा की गई और आखिर में फैसला हुआ कि यहां से कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी.

वासनिक ने कहा कि गोवा को लेकर तय किया गया कि राज्य की दोनों सीट पर कांग्रेस लड़ेगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Photo courtesy:@ArvindKejriwal

Trending news