Yoga For Headache: खराब से खराब सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं ये 7 योगासन
Advertisement

Yoga For Headache: खराब से खराब सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं ये 7 योगासन

Health Care Tips: आज हम आपको तेज सिरदर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कुछ सिंपल योगासन बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गंभीर सिरदर्द की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं सिरदर्द को दूर करने वाले योगासन.

Yoga For Headache: खराब से खराब सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं ये 7 योगासन

Yoga Poses to Get Rid of Your Headache: सिरदर्द आज के समय की आम समस्याओं में से एक है. इसलिए सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आमतौर पर लोग गर्मागर्म अदरक की चाय का सहारा लेते हैं. इसके अलावा सिरदर्द दूर करने वाली दवा का भी उपयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगा के जरिए भी आप सिरदर्द में राहत प्रदान कर सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको तेज सिरदर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कुछ सिंपल योगासन बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गंभीर सिरदर्द की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Yoga Poses to Get Rid of Your Headache) सिरदर्द को दूर करने वाले योगासन......

बालासन
यह आसन जिसे 'चाइल्ड पोज़' भी कहा जाता है, गर्दन और कंधे में तनाव को दूर करके आपके दिमाग को पूरी तरह से आराम देने की क्षमता रखता है, इससे आप शांत और आराम महसूस करते हैं. 

उत्तानासन
उत्तानासन या 'फॉरवर्ड डॉग' एक ऐसा आसन है जो आपके सिर में खून की सफाई और बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपको पलभर में सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है. 

अधो मुख संवासन
'डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग' मुद्रा एक आसन के रूप में बेहद लोकप्रिय है जो आपके पूरे शरीर के तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है और आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा सकता है.

सेतु बंधासन
'ब्रिज पोज़' करने से निश्चित रूप से आपके मन और आत्मा को आराम मिल सकता है और आपको किसी भी प्रकार के तनाव या चिंता से भी छुटकारा मिल सकता है, चिंता और तनाव दोनों ही आपको भयानक सिरदर्द दे सकते हैं इसलिए इससे इसको कंट्रोल किया जा सकता है. 

सुप्त मत्स्येन्द्रासन
'सुपाइन स्पाइनल ट्विस्ट' आपकी गर्दन, कंधों और ऊपरी पीठ के भागों में किसी भी प्रकार के तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. 

पश्चिमोत्तानासन
'सीटेड फॉरवर्ड बेंड' मुद्रा आपकी रीढ़ को अच्छी तरह से खींचती है जिससे आपके सिर या गर्दन में किसी भी मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. जिससे आपका सिरदर्द दूर करने में मदद मिलती है. 

विपरीता करणी
यदि आप अपने मन को शांत करना चाहते हैं तो 'लेग-अप-द-वॉल-पोज़' आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आपको सिरदर्द से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news