Yoga For Eyesight: डेली 5 मिनट करें एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये 6 योगा, पावर वाला चश्मा 1 ही महीने में होगा दूर
Advertisement

Yoga For Eyesight: डेली 5 मिनट करें एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये 6 योगा, पावर वाला चश्मा 1 ही महीने में होगा दूर

Eye Health: आज हम आपको योगा एक्सपर्ट द्वारा बताई गई कुछ आई एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप डेली रुटीन में आजमाते हैं तो इससे आपकी आंखों पर लगा मोटा चश्मा कुछ ही दिनों में उतर जाता है, तो चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने के 6 असरदार तरीके.

Yoga For Eyesight: डेली 5 मिनट करें एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये 6 योगा, पावर वाला चश्मा 1 ही महीने में होगा दूर

Yoga for Improve Eyesight: आज के समय में लोगों की कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कमजोर होती जा रही है जिसके कारण उनको चश्मा लगाने की नौबत आ जाती है. लेकिन आंखों की रोशनी कमजोर होने या चश्मा लगाने के पीछे आंखों की सही से देखभाल न करन के साथ-साथ पोषक तत्वों की कमी या जेनेटिक समस्या भी हो सकती है. लेकिन अगर आप लाइफस्टाइल में कुछ हेल्दी बदलाव करते हैं तो इससे आंखों की रोशनी को फिर से तेज किया जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको योगा एक्सपर्ट द्वारा बताई गई कुछ आई एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप डेली रुटीन में आजमाते हैं तो इससे आपकी आंखों पर लगा मोटा चश्मा कुछ ही दिनों में उतर जाता है, तो चलिए जानते हैं (Yoga for Improve Eyesight) आंखों की रोशनी बढ़ाने के 6 असरदार तरीके.....

कमजोर आंख की रोशनी के लिए 6 योगासन (Yoga for Improve Eyesight) 

पहला योग
इसके लिए आप अपनी हथेलियों को आपस में लाकर अच्छी तरह से रगड़ें. फिर आप इन हथेलियों को अपनी आंखों पर रखें. इसके बाद आप इस प्रक्रिया को कम से कम 3 बार दोहराएं.

दूसरा योग
इसके लिए आप अपनी आंखों को कम से कम 10 बार 5 राउंड में झपकाएं यानि कि आपको अपने आंखों को पूरे 50 बार ब्लिंक करना होगा. 

तीसरा योग
इसके लिए आप अपनी आंख की बिल्कुल सीध में अपने हाथ के अंगूठे को ऊपर नीचे करें. फिर इसी प्रक्रिया को आप कुछ देर तक दोहराते रहें. 

चौथा योग
इसके लिए आप अपनी आंखों को कम से कम 2 से 3 मिनट तक क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं. इससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलता है.  

पांचवां योग
इसके लिए आप अपनी आंखों पर कम से कम 10 बार ठंडे पानी छींटे मारें. इससे आपकी आंखें साफ भी हो जाती हैं जिससे आपकी रोशनी को भी बढ़ाने में मदद मिलती है.  

छठवां योग
इसके लिए आप अपने अंगूठे को क्लॉकवाइज घुमाएं. इस योग में आप जैसे ही अंगूठा घूमे उस ओर आंख को ले जाएं. इस योग को करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news