World Lung Day: जानें प्रेगनेंसी में पैसिव स्मोकिंग के चौंका देने वाले साइड इफेक्ट
topStorieshindi

World Lung Day: जानें प्रेगनेंसी में पैसिव स्मोकिंग के चौंका देने वाले साइड इफेक्ट

World Lung Day: धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. लेकिन इससे भी ज्यादा खतरनाक पैसिव स्मोकिंग होती है. आइए जानें गर्भवती महिला के लिए पैसिव स्मोकिंग कितना हानिकारक हो सकता है.

World Lung Day: जानें प्रेगनेंसी में पैसिव स्मोकिंग के चौंका देने वाले साइड इफेक्ट

World Lung Day 2022: धूम्रपान न केवल करने वाले के सेहत के लिए हानिकारक है, बल्कि उसके आसपास के सभी लोगों के लिए भी हानिकारक है. इस विश्व फेफड़े दिवस के दिन आइए जानते हैं कि एक गर्भवती महिला के लिए पैसिव स्मोकिंग (passive smoking) के साइड इफेक्ट क्या होते हैं और यह यह माँ और बच्चे को कैसे प्रभावित करता है.

सिगरेट और सिगार तंबाकू के पत्तों से बनते हैं. तंबाकू के धुएं में लगभग 7,000 रसायन होते हैं, जिनमें से लगभग 250 हानिकारक होते हैं.

- निकोटिन: यह दिमाग पर काम करता है. शिशुओं में यह फोएटल नर्वस सिस्टम (foetal nervous system) के विकास को बाधित करता है.
- कार्बन मोनोऑक्साइड: यह शरीर द्वारा प्राप्त ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है. यह बच्चे के पूरे विकास को प्रभावित करता है.
- टार: इसमें कार्सिनोजेनिक और टेराटोजेनिक यौगिक होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव क्षति और जन्म दोष का कारण बनते हैं.

ये सभी यौगिक प्लेसेंटा को पार कर सकते हैं और गर्भनाल के माध्यम से बच्चे तक जा सकते हैं. सिगरेट का थोड़ा सा भी धुआं मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है.

शिशु पर पैसिव स्मोकिंग के साइड इफेक्ट
पहली तिमाही या गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में, धूम्रपान के संपर्क में आने से एक्टोपिक प्रेग्नेंसी और गर्भपात की संभावना 11 प्रतिशत बढ़ जाती है. एक्टोपिक प्रेगनेंसी यह हमेशा गर्भावस्था के नुकसान में समाप्त होता है. यह गर्भवती महिला के लिए गंभीर और खतरनाक समस्याएं हो सकती हैं.

गर्भवती महिला पर पैसिव स्मोकिंग के साइड इफेक्ट
पैसिव स्मोकिंग के कारण गर्भावस्था में माताओं को संक्रमण, ब्लीडिंग और मानसिक समस्याओं का खतरा होता है. बाद में उन्हें जीवन में कुछ कैंसर, दिल की बीमारी और फेफड़ों की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है.

पैसिव स्मोकिंग से कैसे बचे
- लोगों को अपने घर या अपनी कार में धूम्रपान करने की अनुमति न दें, भले ही खिड़कियां खुली हों. 
- आपको धूम्रपान करने वाले लोगों से बाहर जाने के लिए कहना चाहिए. यदि आप ट्रैवल करते हैं, तो रेस्तरां, होटल और यहां तक कि किराए की कार भी चुनें, जो धूम्रपान मुक्त हों.
- गर्भावस्था में पैसिव स्मोकिंग के दुष्प्रभावों को साबित करने के लिए बहुत सारे अध्ययन उपलब्ध हैं. हमें समाज के रूप में माताओं और हमारी आने वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news