World Coconut Day: स्किन को चमकदार बनाता है नारियल, डेंगू के मरीजों के लिए है गुणकारी; जानिए इसके 5 बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11331511

World Coconut Day: स्किन को चमकदार बनाता है नारियल, डेंगू के मरीजों के लिए है गुणकारी; जानिए इसके 5 बड़े फायदे

World Coconut Day: आज विश्व नारियल दिवस है. नारियल दुनिया भर में सबसे ज्यादा खपत वाले फलों में शुमार है. हिंदू धर्म में नारियल की अलग ही विशेषता है. आइए जानें, नारियल से होने वाले 5 बड़े फायदे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

World Coconut Day: विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिवस नारियल के मूल्य और लाभों के ज्ञान पर जोर देने व फैलाने के लिए मनाया जाता है. यह दुनिया भर में सबसे अधिक खपत वाले फलों में भी शुमार है. हिंदू धर्म में नारियल की अलग ही विशेषता है. कोई भी शुभ काम करना हो तो नारियल का इस्तेमाल किया जाता है.

स्वास्थ्य की बात करें तो, नारियल (coconut benefits) सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. नारियल के अलावा, इसका पानी भी अनगिनत खूबियों से भरपूर है. डेंगू के मरीजों के लिए नारियल पानी (coconut water benefits) किसी औषधि से कम नहीं है. यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, जिसे आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं नारियल और नारियल के पानी के 5 बड़े फायदे.

स्किन और बाल
स्किन के अलावा नारियल बालों के लिए भी फायदेमंद है. नारियल खाने से रूखे बाल कम हो जाएंगे. इसके अलावा, नारियल स्किन को पोषण देता है, जिससे वो हाइड्रेट रहती है और झुर्रियां नहीं पड़ती.

वेट लॉस (weight loss)
जो लोग वजन कम कर रहे हैं, उन्हें नारियल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ट्राइग्लिसराइड्स से भरपूर नारियल शरीर में जमी चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करता है. नारियल से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 

डेंगू (dengue fever)
नारियल पानी डेंगू फीवर में भी लाभकारी है. दरअसल, डेंगू की वजह से मरीजों को डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो जाती है. ऐसे में उनके लिए नारियल पानी बेहद ही फायदेमंद होता है. नारियल पानी मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक नेचुरल स्रोत है.

इम्यूनिटी (immunity)
कच्चा नारियल शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करत है. इसको खाने से आप हर तरह के वायरस और इन्फेक्शन से बच सकते हैं. कच्चा नारियल आपको कई सारी बीमारियां भी दूर रखता है.

कब्ज (constipation)
नारियल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके साथ ही, नारियल खाना से पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी कंट्रोल में रहती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news