World Brain Day 2023: हमेशा कब्ज की समस्या से जूझते हैं तो तुरंत हो जाएं सतर्क, दिमाग पर हो सकता है बुरा असर
Advertisement

World Brain Day 2023: हमेशा कब्ज की समस्या से जूझते हैं तो तुरंत हो जाएं सतर्क, दिमाग पर हो सकता है बुरा असर

Constipation: दुनिया भर की लगभग 16% वयस्क आबादी कब्ज का अनुभव करती है. जब कोई व्यक्ति हफ्ते में तीन से कम बार मल त्याग करता है या उसे मल त्यागने में कठिनाई होती है, तो उसे स्थित को कब्ज कहा जाता है. 

World Brain Day 2023: हमेशा कब्ज की समस्या से जूझते हैं तो तुरंत हो जाएं सतर्क, दिमाग पर हो सकता है बुरा असर

World Brain Day 2023: दुनिया भर की लगभग 16% वयस्क आबादी कब्ज का अनुभव करती है. जब कोई व्यक्ति हफ्ते में तीन से कम बार मल त्याग करता है या उसे मल त्यागने में कठिनाई होती है, तो उसे स्थित को कब्ज कहा जाता है. उम्र से संबंधित फैक्टर जैसे व्यायाम की कमी, डायटरी फाइबर और दवाओं के उपयोग के कारण बुजुर्गों में कब्ज और भी अधिक आम है.

एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया है कि कब्ज न केवल आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपके संज्ञानात्मक काम के लिए भी बुरा हो सकता है. संज्ञानात्मक कार्य किसी व्यक्ति की मानसिक क्षमता को संदर्भित करता है जिसमें सीखना, सोचना, तर्क करना, समस्या समाधान, निर्णय लेना, याद रखना और ध्यान देना शामिल है. एम्स्टर्डम में अल्जाइमर एसोसिएशन इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में प्रस्तुत शोध के अनुसार, लंबे समय तक कब्ज रहने से व्यक्तिपरक संज्ञानात्मक गिरावट का 73 प्रतिशत अधिक खतरा होता है.

रिसर्च में क्या हुआ?
शोधकर्ताओं ने 1,12,000 से अधिक वयस्कों का मूल्यांकन किया. शोधकर्ताओं ने 2012 से 2013 तक प्रतिभागियों की मल त्याग आवृत्ति, 2014-2017 के बीच प्रतिभागियों के संज्ञानात्मक कार्य के आत्म-मूल्यांकन और 2014 से 2018 तक कुछ प्रतिभागियों के उद्देश्य पूर्ण रूप से मापा संज्ञानात्मक कार्य पर विवरण एकत्र किया. शोधकर्ताओं ने पाया कि दिन में एक बार शौच करने वाले लोगों की तुलना में, कब्ज से पीड़ित प्रतिभागियों की अनुभूति काफी खराब थी, जो कि क्रोनोलॉजी संज्ञानात्मक उम्र बढ़ने के तीन साल अधिक के बराबर थी. बढ़ा हुआ खतरा उन लोगों में भी पाया गया जो प्रतिदिन दो बार से अधिक शौच करते थे.

किस तरह का लिंक है?
क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, कम मल त्याग और खराब संज्ञानात्मक कार्य वाले लोगों में, अच्छे बैक्टीरिया में कमी आई थी जो ब्यूटायरेट्स, फैटी एसिड का उत्पादन करते हैं. ये आंत में रुकावट का सपोर्ट करते हैं जो बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीवों को आपके ब्लडस्ट्रीम में प्रवेश करने से रोकता है. जो लोग कम बार मल त्याग करते हैं उनमें अच्छे बैक्टीरिया कम और बुरे बैक्टीरिया अधिक होते हैं जो सूजन संबंधी स्थितियों के कारण होते हैं.

कब्ज का इलाज
हेल्दी डाइट खाने से मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. सब्जियों, फलों, साबुत अनाज और नट्स का सेवन करके अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार रोजाना हम 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप खूब पानी पिएं क्योंकि हाइड्रेटेड रहने से मल नरम हो जाता है ताकि आप इसे बिना तनाव के त्याग सकें. हर हफ्ते कम से कम कुछ बार व्यायाम करने और तनाव को प्रबंधित करने से भी कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है.

Trending news