World Menstrual Day: लड़कियां उन 5 दिनों में हाइजीन की न होने दें कमी, वरना हो सकती है जानवेला बीमारी!
Advertisement

World Menstrual Day: लड़कियां उन 5 दिनों में हाइजीन की न होने दें कमी, वरना हो सकती है जानवेला बीमारी!

Women Hygien During Periods: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हाइजीन मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि ये एक नेचुरल प्रोसेस होता है और उन पांच दिनों में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना पड़ता है ताकि आप बीमरियों से बची रहें. 

 

World Menstrual Day: लड़कियां उन 5 दिनों में हाइजीन की न होने दें कमी, वरना हो सकती है जानवेला बीमारी!

Women Hygien During Periods: पहले के समय में लोगों की मानसिकता महिलाओं को होने वाले पीरियड्स को लेकर काफी अलग हुआ करती थी. लेकिन आज के समय में ये धारणा एकदम बदल चुकी है. मासिक धर्म से जुड़ी स्वच्छता के प्रति जागरुकता बहुत जरूरी है. इसे लेकर एक सर्वे भी किया गया जिसमें ये सामने आया कि अधिकतर महिलाएं मासिक धर्म के दौरान स्वच्छ तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं, जो मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता नहीं बरतीं तो ये सेहत के लिए कोई न कोई दिक्कत पैदा कर सकता है. चूंकि महिलाएं इस दौरान कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकती हैं. जैसे  प्रजनन की समस्या और दूसरा कोई गंभीर रोग. वहीं कुछ अध्ययनों के अनुसार य सामने आया कि स्वच्छता का ध्यान न रखने पर महिला सर्वाइकल कैंसर का शिकार हो सकती है. आइये जानें कैसे और कितना खतरानाक हो सकता है... 

महिलाएं पीरियड्स के दौरान इन बातों का रखें ध्यान- 

1. हमेशा इस बातों का ध्यान रखें कि पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड, टेंपोन, मेंस्ट्रुअल कैप का सही तरीके से प्रयोग करें. ऐसे समय में इन सभी उत्पादों का सुरक्षित होना सुनिश्चित रखें.

2. पीरियड्स के दौरान किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल लंबे समय तक उपयोग न करें. एक सैनिटरी पैड या टेंपोन का प्रयोग छ: घंटे से अधिक न करें. 

3. अगर आप अधिक समय तक इन उत्पादों का प्रयोग करते हैं, तो इंफेक्शन की शिकायत हो सकती है. साथ ही टॉक्सिस शॉक सिंड्रोम और सेप्सिस और रक्त विषाक्तता की समस्या का खतरा भी हे सकता है.

4. महिलाओं को समय-समय पर सैनिटरी पैड बदलने की जरूत होती है. यह स्वयं को याद दिलाने का एक तरीका है. इसके लिए आप एक अलार्म भी सेट कर सकती हैं.

5. महिलाओं को अपने जेनिटल एरिया को नियमित रूप से साफ करने की जरूरत होती है. साथ ही उन पांच दिनों में उस हिस्से को सूखा रखें.

6. हालांकि गर्मियों में ये समय महिलाओं के लिए चुनौती भरा रहता है. शरीर के इस हिस्से में पसीना व नमी की समस्या बढ़ने से संक्रमण का जोखिम रहता है.

7. महिलाएं इन बातों का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न होने दें. साथ ही खानपान का संतुलन भी बनाएं. क्योंकि इस दौरान शरीर में कमजोरी का सामना करना पड़ता है.

8. ऐसे समय में निजी अंगों की सफाई बहुत जरूरी है. ऐसे में कठोर साबुन या अन्य किसी चीजों का प्रयोग न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news