Type 2 Diabetes में क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? आपकी एक भी गलती हो सकती है खतरनाक
Advertisement

Type 2 Diabetes में क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? आपकी एक भी गलती हो सकती है खतरनाक

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों की सबसे बड़ी परेशानी ये है कि उनके लिए रोजाना बल्ड शुगर लेवल मैनेज करना मुश्किलों भरा काम है, लेकिन अगर शुगर स्पाइक के कारणों की जानकारी नहीं होती है समस्या और भी जटिल हो जाएगी.

Type 2 Diabetes में क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? आपकी एक भी गलती हो सकती है खतरनाक

Why Blood Sugar Level Increases: मधुमेह एक जटिल बीमारी है, जिसमें शरीर के ब्लड में ग्लूकोज का स्तर असामान्य हो जाता है, जिससे रोगी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. टाइप-2 डाबिटीज में ब्लड शुगर का बढ़ना एक आम समस्या है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. टाइप-2 डाबिटीज का मुख्य कारण है इंसुलिन का कम सीक्रीट होना. ऐसा जेनेटिक कारणों से भी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर हमारी अनहेल्दी डाइट और लो फिजिकल एक्टिविटीज इसका बड़ा कारण है.

डायबिटीज में शुगर बढ़ने के कारण

1. अनहेल्दी डाइट
अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसके अलावा अगर आप अगर आम और अनानास जैसे नेचुरल शुगर वाले फ्रूट्स भी खाएंगे तो इससे तबीयत बिगड़ जाएगी.

2. फिजिकल इनएक्टिविटीज
योग और व्यायाम की कमी आपके ब्लड शुगर नियंत्रण में दिक्कत कर सकती है. रेग्युलर  और शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना डाबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

3. थायराइड से जुड़ी समस्याएं
कुछ थायराइड समस्याएं डाबिटीज के बढ़ने का कारण बन सकती हैं. इसलिए हमें नियमित तौर पर थायराइड की नियमित जांच कराना चाहिए जिससे खतरे का पता पहले ही चल जाए.

4. महिलाओं के रोग
कई महिलाओं पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) होता है, इस बीमारी की वजह से भी ब्लड शुगर लेवल या डायबिटीज का खतराब बन सकता है.

इन बातों का रखें ख्याल

डायबिटीज को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना ब्लड शुगर लेवल की जांच कराएं. इसके लिए घर में ही ग्लूकोमीटर रखें जो दवा की दुकानों पर आराम से मिल जाते हैं. जरा भी खतरे का अंदेशा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और पूरी तरह डाइट कंट्रोल करें.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news