Vitamin B12: बिना Non Veg खाए भी पूरी कर सकते हैं विटामिन बी12 की कमी, बस इन फलों से कर लें दोस्ती
Advertisement

Vitamin B12: बिना Non Veg खाए भी पूरी कर सकते हैं विटामिन बी12 की कमी, बस इन फलों से कर लें दोस्ती

Fruits Rich In Vitamin B12: शरीर में विटामिन बी12 की कमी खतरनाक साबित हो सकती है. इसकी कमी से आपको मानसिक बीमारियां भी हो सकती हैं. यहां जानिए किस तरह के फलों के सेवन से आप शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

 

Vitamin B12: बिना Non Veg खाए भी पूरी कर सकते हैं विटामिन बी12 की कमी, बस इन फलों से कर लें दोस्ती

Fruits Rich In Vitamin B12: हमारी बॉडी को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की खास जरूरत होती है. विटामिन जिनमें से मुख्य है. विटामिन बी12, खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक जरूरी विटामिन है. यह पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के रखरखाव में सहायता करता है. इसके अलावा ये आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए भी जरूरी है. लेकिन, इसकी कमी होने पर शरीर को कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में आप विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए यहां बताएं गए कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं...

कौन-से फल विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स होते हैं-

1. केला विटामिन बी12-
केला एक सस्ता, स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर फल है जो आसानी से हर व्यक्ति के आहार का हिस्सा बन सकता है. यह विटामिन बी 12 से भरपूर सबसे अच्छे फलों में से एक है. केले में फाइबर और पोटैशियम भी होता है जो कि बीपी बैलेंस करने में मदद करता है. साथ ही ये तनाव को कम करने और कब्ज और अल्सर की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. 

2. सेब-
सेब एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और फाइबर से भरपूर होता है. सेब में पॉलीफेनोल्स जैसे अन्य कारक भी बड़ी मात्रा में होते हैं जो इसकी परत के गूदे और छिलके दोनों में पाए जाते हैं. पर खास बात ये है कि सेब में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर को हर प्रकार से स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है.

3. ब्लू बैरीज-
ब्लूबेरी विटामिन बी12 से भरपूर फल है. ब्लूबेरी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा को शुद्ध और स्वस्थ रखते हैं. इसके अलावा ब्लूबेरी में विटामिन बी12 के बजाय और भी कई फायदे होते हैं. ब्लूबेरी आम तौर पर वजन कम करती है, पाचन शक्ति बढ़ाती है, तनाव और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करती है. 

4. संतरा- 
संतरा विटामिन बी 12 से भरपूर होता है. संतरे में स्वाभाविक रूप से बहुत सारे विटामिन बी 12 कारक होते हैं. संतरे में बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news