Anxiety Symptoms: एंग्जाइटी डिसआर्डर होने पर शरीर देता है ऐसे इशारे, इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक
Advertisement

Anxiety Symptoms: एंग्जाइटी डिसआर्डर होने पर शरीर देता है ऐसे इशारे, इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक

Anxiety Disorder: तनाव हमारी जिंदगी का हिस्सा है, लेकिन अगर ये ज्यादा हावी हो जाए तो सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. हमें एंग्जाइटी के लक्षणों को तुरंत पहचानकर इससे छुटकारा पाने के उपाय खोजने चाहिए.

Anxiety Symptoms: एंग्जाइटी डिसआर्डर होने पर शरीर देता है ऐसे इशारे, इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक

Anxiety Warning Sign: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिक्र, टेंशन, खौफ और बेचैनी होना आम बात है. हमने कई बार बुजुर्गों से सुना है कि चिंता चिता समान है, इसे जितनी जल्दी दूर कर दिया जाए उतना ही बेतहर है, क्योंकि इससे मेंटल हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. जब भी एंग्जाइटी डिसआर्डर होती है तो इसकी वजह से हमारा शरीर अजीबोगरीब तरीके से रिस्पॉन्ड करने लगता है. आइए जानते हैं कि इसके क्या-क्या लक्षण हो सकते है.

एंग्जाइटी डिसआर्डर के लक्षण

1. सांसों की परेशानी
जब भी आप एंग्जाइटी के शिकार होते हैं तो फेफड़े काफी जल्दी रिस्पॉन्ड करते हैं. या तो आपको को सांस लेने में परेशानी होती है, या फिर सांसे काफी तेजी से चलने लगती है. ये एक गंभीर इशारा है जिससे छुटकारा पाना बेहद जरूरी है.

2. मसल्स में खिंचाव
कुछ लोगों को एंग्जाइटी होने पर मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है, जिससे बदन दर्द की शिकायत हो सकती है. कई बार तनाव होने पर सिरदर्द और माइग्रेन का सामना करना पड़ता है. दरअसल चिंता होने पर हमारे शरीर में ब्लड फ्लो अजीब तरीके से होता है, जिसका असर मांसपेशियों पर पड़ता है

3. बेचैनी
तनाव में आपको बेचैनी का अहसास होता है, ऐसे में डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मु्श्किल हो जाता है. ऐसे में आपको आराम करने की सख्त जरूरत होती है. इसे दूर करने के लिए अपने ध्यान को भटकाने की कोशिश करें, आप पसंदीदा मूवी देखें, किसी दोस्त से बात करें. तब मन हल्का हो जाएगा.

4. पेट में गड़बड़ी
एंग्जाइटी का सीधा असर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है. दरअसल चिंता के वक्त कई ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं जो सेहत पर बुरा असर डालते हैं. इससे पेट दर्द, मतली, उल्टी वगैरह की परेशानी हो सकती है, इसलिए तनाव के वक्त आप कुछ भी ऐसा न खाएं जिसके पाचन में देर लगती है.

Trending news