Weight Loss Tips: रोजाना चिया सीड्स खाना पड़ सकता है भारी, जान लीजिये इसके नुकसान
Advertisement

Weight Loss Tips: रोजाना चिया सीड्स खाना पड़ सकता है भारी, जान लीजिये इसके नुकसान

Chia seeds side effects: चिया बीज एक लोकप्रिय सुपरफूड हैं, जो अधिक न्यूट्रिशन वैल्यू और स्वास्थ्य लाभों के कारण जाने जाते हैं. यह फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है

Weight Loss Tips: रोजाना चिया सीड्स खाना पड़ सकता है भारी, जान लीजिये इसके नुकसान

Chia seeds side effects: चिया बीज एक लोकप्रिय सुपरफूड हैं, जो अधिक न्यूट्रिशन वैल्यू और स्वास्थ्य लाभों के कारण जाने जाते हैं. चिया बीज फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि इनमें फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट और मिनरल्स की पर्याप्त आपूर्ति होती है. एंटीऑक्सीडेंट भी चिया बीज में प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ रक्षा प्रदान करते हैं और अधिकतम अंतराल के बीमारी के खतरे को कम करते हैं.

चिया बीज शानदार पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिससे कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हुए हैं. हालांकि, ज्यादा मात्रा में चिया बीज का सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. इस लेख में, हम जानेंगे कि चिया बीज हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं.

चिया सीड्स के 6 बड़े नुकसान

पाचन संबंधी समस्याएं
चिया सीड्स अत्यधिक मात्रा में खाने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे ब्लोटिंग, गैस और कब्ज हो सकती हैं. इसका कारण है कि चिया सीड्स में उच्च फाइबर होता है, जो पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है.

लो ब्लड प्रेशर
चिया सीड्स में खून को पतला करने वाले गुण होते हैं, जिसके कारण ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. यह उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जो पहले से ही खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं या कम ब्लड प्रेशर की समस्याओं से पीड़ित हैं. चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का एक अद्भुत सोर्स हैं. हालांकि ज्यादा ओमेगा-3 भरपूर भोजन का सेवन करना खून को पतला करने से प्रभावित कर सकता है.

एलर्जी
कुछ लोगों को चिया सीड्स से एलर्जी हो सकती है. लक्षणों में पित्ती, त्वचा पर लाल चकत्ते, आंखों या गले में खुजली या सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं. तिल या सरसों के बीज से एलर्जी वाले लोगों को चिया के बीज से एलर्जी होने की अधिक संभावना होती है, क्योंकि वे पौधों के एक ही परिवार से संबंधित होते हैं.

डिहाइड्रेशन
चिया के बीज पानी में अपने वजन का 30 गुना तक अवशोषित कर सकते हैं, जिससे अधिक मात्रा में सेवन करने पर डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) हो सकता है. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से जोखिम भरा है जो चिया बीज खपत के साथ-साथ पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पी रहे हैं.

ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाना
चिया के बीज ब्लीडिंग के खतरे को बढ़ा सकते हैं, खासकर जब खून को पतला करने वाली दवाओं जैसे एस्पिरिन या वारफेरिन का सेवन किया जाता है. ब्लीडिंग डिसऑर्डर या थक्का-रोधी लेने वाले व्यक्तियों को चिया बीजों से बचना चाहिए.

हार्मोनल असंतुलन
चिया के बीज में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजन के प्रभाव की नकल कर सकते हैं और हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकते हैं. यह हार्मोन से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए खतरनाक परिणाम हो सकता है, जैसे स्तन या ओवेरियन कैंसर.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

महिला को आ रही थी ज्यादा डकार, डॉक्टर को दिखाया तो पैरों तले खिसक गई जमीन दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?
झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इस तरह अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल क्या आपका तरबूज Safe है? मिलावट से तैयार हुआ फल आपको पहुंचा सकता है नुकसान!
एक टेस्ट से 6 बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप बुजुर्गों में ही नहीं, 40-50 साल के व्यक्ति भी हो रहे अल्जाइमर के शिकार, जानिए लक्षण
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान सीने में जलन, रात में खांसी: पेट की इस बीमारी के 5 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
इस तरह के यौन संबंध बनाने से बढ़े गले में कैंसर के मामले, स्टडी में हुआ खुलासा शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें 4 चीजें

Trending news