Weight Loss Tips: रात में सोने से पहले करें इन 4 ड्रिंक का सेवन, Naturally कम होगा आपका वजन
Advertisement

Weight Loss Tips: रात में सोने से पहले करें इन 4 ड्रिंक का सेवन, Naturally कम होगा आपका वजन

Weight Loss Tips: अच्छी नींद और वेट मैनेजमेंट का सीधा कनेक्शन होता है. रात के वक्त सोने के दौरान आप अपना वजन कम करते हैं. अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पाते तो मोटापे का शिकार हो सकते है. आइए जानें 4 ड्रिंक के बारे में, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी और वजन कम करने में भी मदद करेंगे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Weight Loss Tips: बहुत कम लोग जानते हैं, नींद और वेट मैनेजमेंट का सीधा कनेक्शन है. जब आप अच्छी रात की नींद लेते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म अधिक कुशलता से काम करने में सक्षम होता है, जिससे स्वस्थ वजन को प्राप्त करना और बनाए रखना अधिक संभव होता है. किसी भी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रात में अच्छी नींद से जुड़ा होता है. रात में सोने से पहले कई स्वादिष्ट ड्रिंक पीने से अच्छी नींद आती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. आज हम आपको बताएंगे 4 ऐसे ड्रिंक के बारे में, जिससे आपका वजन नैचुरली कम होगा.

केफिर (Kefir)
ये गाढ़ा, मलाईदार ड्रिंक शायद सभी को इतना स्वादिष्ट न लगे, लेकिन यह आपके पेट के लिए बहुत अच्छा होता है. केफिर मूल रूप से फर्मेन्टेड मिल्क है और यह आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. यह शरीर में खनिजों और विटामिनों को अब्जॉर्ब और पाचन क्षमताओं में सुधार करता है. इसको पीने से अच्छी नींद भी आती है.

कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)
सोते समय कैमोमाइल टी पीना बेहद फायदेमंद होता है. ये हर्बल टी कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. इसमें नींद आने और वजन घटाने के सहायक गुण शामिल होते हैं. एक स्टडी के अनुसार, कैमोमाइल टी में ग्लाइसिन होता है, जो एक हल्के शामक के रूप में कार्य करता है और ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित कर सकता है.

खीरे का जूस (cucumber juice)
सोन से पहले खीरे का जूस आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है. खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह बहुत कम कैलोरी का होता है. खीरा आपके शरीर को डिहाइड्रेटेड रखता है. खीरे फाइबर से युक्त होता है, जो मेटाबॉलिज्म को गति देने में मदद करते हैं.

अदरक-नींबू का जूस (ginger lemon juice)
कुछ संस्कृतियों में अदरक का उपयोग कई वर्षों से मांसपेशियों में दर्द से लेकर मतली को कम करने के लिए किया जाता रहा है. अदरक और नींबू दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुण होते हैं, सोने के समय वजन घटाने में मदद करते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news