Weight Loss Tips: अगर फटाफट करना है वेट लॉस, तो आहार में शामिल करें चिया सीड्स
Advertisement

Weight Loss Tips: अगर फटाफट करना है वेट लॉस, तो आहार में शामिल करें चिया सीड्स

Weight Loss Tips From Chia Seeds: कुछ समय से चिया सीड्स का चलन काफी बढ़ गया है. ये बीज सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. आप इन्हें किसी भी चीज में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. चिया सीड्स खासकर वजन कम करने के लिए कारगर होते हैं. जानें कैसे...

 

Weight Loss Tips: अगर फटाफट करना है वेट लॉस, तो आहार में शामिल करें चिया सीड्स

Weight Loss Tips From Chia Seeds: अधिक वजन वाले लोग वेट लॉस के लिए क्या- क्या नहीं ट्राई करते हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं नजर आता है. वैसे अगर आप इंटरनेट पर वेट लॉस टि्स सर्च करेंगे तो आपको ढेरों विकल्प मिल जाएंगे, इसमें आपको चिया सीड के सेवन के बारे में भी जानकारी मिलेगी. आज हम जानेंगे कि क्या वाकई में चिया सीड्स लोगों का वजन कम करने में मददगार है? दरअसल, चिया के बीज बहुत स्वस्थ होते हैं और आप इन्हें किसी भी चीज में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन पेय के रूप में भी किया जा सकता है. वजन कम करने का यह असरदार तरीकों में से एक है. लेकिन इसके सेवन के साथ यह जरूरी है, कि आप जंक फूड से परहेज करें. क्योंकि वजन घटाने के लिए शक्करयुक्त और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को कम करना जरूरी होता है. 

वजन घटाने में चिया सीड्स के फायदे

चिया के बीज फाइबर में उच्च होते हैं, जो लंबे समय तक आपका पेट भरे रखने में मदद करते हैं और पचने में अधिक समय लेते हैं. यह आपकी क्रेविंग को खत्म करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको कुछ भी खाने की जरूरत नहीं पड़ती और आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही इनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है जो ओवरईटिंग को रोकने में मदद करके आपकी तृप्ति को बढ़ाता है और मीठे खाद्य पदार्थों के लिए आपकी लालसा को समाप्त करता है.

आहार में इस तरह शामिल करें चिया सीड्स 

1. आप चिया सीड्स को जूस, पुडिंग, स्मूदी आदि में मिला सकते हैं.

2. आप चिया सीड को पानी में डालकर ड्रिंक के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाना आसान है. इसके लिए बस एक ग्लास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स मिलाएं, इसे हिलाएं और इस हेल्दी ड्रिंक को पिएं.

3. अधिकतम लाभ लेने के लिए आप इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं.

चिया बीज के अन्य लाभ 

1. हृदय स्वास्थ्य- चिया के बीज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो हृदय रोगों के विकास की संभावना को रोकने में मदद करते हैं और आपके रक्तचाप को भी कम करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करते हैं.

2. मजबूत हड्डियां- चिया के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसलिए आप बिना किसी संकोच के चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news