24 घंटे में वेट लॉस करने का जादुई तरीका, पर आप ना करें ट्राई, संकट में आ जाएंगे प्राण
Advertisement
trendingNow12373203

24 घंटे में वेट लॉस करने का जादुई तरीका, पर आप ना करें ट्राई, संकट में आ जाएंगे प्राण

Fastest Way For weight loss: अगर एक दिन में मोटापा से छुटकारा मिल जाए तो दुनिया में शायद ही कोई मोटा व्यक्ति दिखने के लिए मिले. लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है यह कहना भी गलत है. ऐसे तरीके हैं जिससे 24 घंटे में वजन में अंतर नजर आने लगता है. बस यह सुरक्षित नहीं माने जाते हैं. 

24 घंटे में वेट लॉस करने का जादुई तरीका, पर आप ना करें ट्राई, संकट में आ जाएंगे प्राण

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के ओवरवेट होने के कारण पेरिस ओलंपिक में डिसक्वालिफाई होने के बाद सब तरफ वेट लॉस को लेकर दस तरह की बातें होने लगी है. आमतौर पर जब लोग इंटरनेट पर एक रात में वजन घटाने के जादुई तरीके तलाश रहे होते हैं, तब विनेश फोगाट उन सारे तरीकों से अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही थी. जिससे उन्होंने लगभग 12 घंटे में 2.6 वेट लॉस कर भी लिया. 

लेकिन इससे इसे बात की पुष्टि नहीं होती है कि आपके लिए भी ऐसा करना सुरक्षित है. विनेश फोगाट खुद कई बड़े हेल्थ एक्सपर्ट के निगरानी में जल्दी वेट लॉस के तरीके आजमा रहीं थी. इसलिए आप जल्दी वेट लॉस के तरीकों से सावधान रहें. हालांकि यहां आप जल्दी वजन घटाने के ट्रिक के बारे में जान जरूर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- विनेश फोगाट ने 12 घंटे में किया 2.6 Kg वेट लॉस, फाइनल में पहुंचने के लिए दांव पर लगायी जिंदगी, खतरनाक है फास्ट Weight Loss का अंजाम

 

कई घंटों तक उपवास 

उपवास से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप कुछ नहीं खाते हैं, बॉडी एनर्जी के लिए फैट को बर्न करने लगती है. हालांकि फास्टिंग लंबे समय तक वजन घटाने के लिए प्रभावी नहीं है.  जो लोग पूरी तरह से हेल्दी हैं वह सिर्फ पानी के सहारे रहकर वेट लॉस कर सकते हैं. लेकिन यहां तक कि उन्हें भी अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए कि क्या वे इसे सुरक्षित रूप से कर सकते हैं. क्योंकि ज्यादा देर तक कुछ नहीं खाने से ब्लड शुगर का लेवल कम होने लगता है, जो बॉडी को एक जानलेवा स्थिति में डाल सकता है.

कार्डियो एक्सरसाइज करें

वेट लॉस के लिए वर्कआउट बहुत जरूरी है. तेजी से वजन घटाने के लिए साइकिलिंग, जॉगिंग, स्किपिंग जैसे एक्सरसाइज आप कर सकते हैं. लेकिन इसे आपको लगातार कई घंटों तक करना पड़ेगा. ऐसा करने से आपके पसीना ज्यादा आएगा जिससे बॉडी में पानी का लेवल कम होगा. इसे ऐसे समझें- 237 एमएल पानी का वेट 240 ग्राम होता है, और इंसान का शरीर 55-75 प्रतिशत पानी से बना होता है. ऐसे में जब बॉडी में पानी कम होता है तो इसका असर आपके वेट पर भी नजर आता है. 

सौना बाथ 

सौना बाथ आपको वजन कम करने में सक्षम नहीं बनाता है; यह अस्थायी रूप से शरीर से जल्दी से बदली जाने वाली पानी को पसीने के रूप में शरीर से बाहर कर देता है. साथ ही इससे हार्ट रेट तेज होता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होने लगता है. सौना बाथ एक तरह की हीट थेरेपी है जो लकड़ी, बिजली या विशेष अवरक्त प्रकाश तरंगों को जलाकर गर्म किए गए कमरे में होता है. एक सौना बाथ का तापमान 158 और 212 फ़ारेनहाइट के बीच हो सकता है. इसे ड्राई हीट माना जाता है.

Trending news