Weight Loss Exercise: मेंटल हेल्थ को खराब कर सकता है मोटापा; रोजाना 10 मिनट ये एक्सरसाइज करके कम करें पेट की चर्बी
Advertisement
trendingNow11607567

Weight Loss Exercise: मेंटल हेल्थ को खराब कर सकता है मोटापा; रोजाना 10 मिनट ये एक्सरसाइज करके कम करें पेट की चर्बी

10 minute exercise for weight loss: मोटापा दिल की बीमारी, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कुछ कैंसर जैसी अन्य बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को भी बढ़ाती है.

Weight Loss Exercise: मेंटल हेल्थ को खराब कर सकता है मोटापा; रोजाना 10 मिनट ये एक्सरसाइज करके कम करें पेट की चर्बी

10 minute exercise for weight loss: मोटापा एक जटिल बीमारी है जिसमें शरीर में अत्यधिक मात्रा में वसा जमा हो जाती है. यह दिल की बीमारी, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कुछ कैंसर जैसी अन्य बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को भी बढ़ाती है. मोटापे से पीड़ित लोग बॉडी शेमिंग (body shaming) के शिकार होते हैं और समाज उनका बहिष्कार करने लगता है. इसके कारण पीड़ित व्यक्ति की इच्छाशक्ति और आत्म-संयम लेवल कर हो जाता है. उन्हें उनकी शारीरिक बनावट के आधार पर आंका जाता है न कि क्षमताओं के आधार पर जहां उन्हें वजन और शरीर के आकार पर नकारात्मक टिप्पणियां मिलती हैं. इससे व्यक्ति कम आत्म-सम्मान और डिप्रेशन (depression) का शिकार हो सकता है.

वजन कम (weight loss) करने के कई तरीके हैं. आप जिम में वर्कआउट और सही डाइट फॉलो करके भी अपना अधिक वजन घटा सकते हैं. इसके अलावा, अगर आप बिजी शेड्यूल के कारण वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो घर पर ही कुछ देर एक्सरसाइज (exercise for weight loss) करके आप एक्स्ट्रा वजन घटा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप रोजाना घर में 10 मिनट एक्सरसाइज करके अपना वजन घटा सकते हैं.

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)
आप 20-30 सेकंड के लिए अधिक तीव्रता पर जंपिंग जैक, बर्पीज, माउंटेन क्लाइंब और अन्य व्यायाम करके 10 मिनट की HIIT कसरत कर सकते हैं. इसके बाद 10-20 सेकंड की आराम अवधि भी कर सकते हैं. इस चक्र को 10 मिनट तक दोहराएं.

रस्सी कूदना
रस्सी कूदना एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज है जो कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. आप 30 सेकंड के लिए मध्यम गति से रस्सी कूद कर शुरुआत कर सकते हैं, इसके बाद 10-15 सेकंड का आराम कर सकते हैं. इस चक्र को 10 मिनट तक दोहराएं.

सीढ़ियां चढ़ना
सीढ़ियों का एक सेट ऊपर और नीचे दौड़ना एक बढ़िया कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम है जो आपको कैलोरी बर्न और वजन कम करने में मदद कर सकता है. 30 सेकंड के लिए मध्यम गति से सीढ़ियों से ऊपर और नीचे दौड़ना शुरू करें, इसके बाद 10-15 सेकंड का आराम करें. इस चक्र को 10 मिनट तक दोहराएं.

डांसिंग
डांस कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने का एक मजेदार और प्रभावी तरीका है. आप 10 मिनट के लिए अपने पसंदीदा संगीत पर डांस कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news