Fruit Peel Uses: तरबूज ही नहीं इसके छिलके में भी छिपे हैं कमाल के गुण, इस तरह करें सेवन
Advertisement

Fruit Peel Uses: तरबूज ही नहीं इसके छिलके में भी छिपे हैं कमाल के गुण, इस तरह करें सेवन

Watermelon Peels Uses For Health: गर्मियां आते ही बाजार में मौसमी फलों की भरमार आ जाती है. इस सीजन में तरबूज खूब बिकने लगता है. लोग तरबूज खाना पसंद भी खूब करते हैं. लेकिन तरबूज खाने के बाद लोग इसके छिलकों को फेंक देते हैं. आज हम आपको बताएंगे तरबूज के छिलके में छिपे गुणों के बारे में..

 

Fruit Peel Uses: तरबूज ही नहीं इसके छिलके में भी छिपे हैं कमाल के गुण, इस तरह करें सेवन

Watermelon Peels Uses For Health: तरबूज एक ऐसा फल है, जिसका सेवन गर्मियों में किया जाता है. इसे लोग अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं. तरबूज शरीर को ठंडक पहुंचाता है. ऐसा माना जाता है, कि तरबूज के सेवन से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है., क्योंकि तरबूज फल पानी से भरपूर होता है. हालांकि गर्मियों में इसे खाने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं. आज हम उन सभी फायदों के बारे में जानेंगे...

लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज के साथ ही इसके छिलके में भी सैंकड़ों गुण छिपे होते हैं. ज्यादातर लोग तरबूज खाने के बाद उसके छिलके को फेंक देते हैं, तो हम आपको बताएंगे इसके कुछ ऐसे फायदों के बारे में, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे और इसे फेंकना बंद कर देंगे...

1. कब्ज से राहत- 
अगर आप अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके लिए भी तरबूज के छिलके का सेवन कर सकते हैं. इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज आदि से राहत दिलाता है.

2. ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है-
शरीर में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखने के लिए भी आप तरबूज के छिलकों के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहे, तो इस मौसम में इसके छिलके का सेवन भी जरूर करें.

3. इम्युनिटी बूस्ट होती है-
बीते कुछ समय से एक बार फिर कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि खुद को सुरक्षित रखने के लिए आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करें. अगर आप भी अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना चाहते हैं, तो इसके लिए तरबूज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम मजबूत करने में काफी मददगार होता है.

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है-
अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो तरबूज के छिलके इस समस्या में आपके लिए बेहद गुणकारी साबित होंगे. तरबूज के छिलकों के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है. ऐसे में बीपी की समस्या में इसका सेवन जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news