फ्रिज में रखने से 'जहर' बन जाता है ये लाल रंग का फल, आप बिल्कुल भी ना करें ऐसी गलती
Advertisement
trendingNow11656466

फ्रिज में रखने से 'जहर' बन जाता है ये लाल रंग का फल, आप बिल्कुल भी ना करें ऐसी गलती

Food not kept in fridge: यह जरूरी नहीं है कि हर फूड को रेफ्रिजरेटर में रखा जाए. ऐसा करने से फूड का स्वाद भी बदल सकता है या हमारी सेहत पर कई अलग-अलग तरीकों से प्रभाव पड़ सकता है.

फ्रिज में रखने से 'जहर' बन जाता है ये लाल रंग का फल, आप बिल्कुल भी ना करें ऐसी गलती

Food not kept in fridge: गर्मियों का मौसम अब आ चुका है. दिन-प्रतिदिन जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है, लोग कई खाने वाली चीजों को फ्रिज में स्टोर करना शुरू कर देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर गर्मी के कारण बाहर छोड़ दिया गया तो वे सड़ जाएंगे या बासी हो जाएंगे. हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि हर चीज को रेफ्रिजरेटर में रखा जाए. हां, आपने इसे सही पढ़ा.

कभी-कभी, ऐसा करने से उस चीज का स्वाद भी बदल सकता है या हमारी सेहत पर कई अलग-अलग तरीकों से प्रभाव पड़ सकता है. ऐसा ही एक फल है तरबूज जिसे फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. आप में से कई लोगों इस बात को सुन कर चौंक गए होंगे. लेकिन यह सच है. आइए आपको बताते हैं कि तरबूज को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए?

क्यों फ्रिज में नहीं रखना चाहिए तरबूज?
फ्रिज में तरबूज को रखने से उसमें मौजूद पौष्टिक तत्व धीरे धीरे कम होने लगते हैं. अगर उसे काट कर फ्रिज में रखे तो फूड प्वाइजनिंग होने का रिस्क भी बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कटे हुए तरबूज में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं.

तरबूज खाने के फायदे

  • वेट लॉस: तरबूज बहुत कम कैलोरी वाला फल होता है. इसलिए इसे वजन कम करने वालों के लिए एक स्वस्थ विकल्प के रूप में समझा जाता है.
  • पाचन में सुधार: तरबूज में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो पाचन के लिए अच्छा होता है. यह खाने के बाद भी लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता.
  • दिल की सेहत: तरबूज में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और दिल की सेहत का ख्याल रखता है.
  • आंत्र में संतुलित फ्लोरा बनाए रखता है: तरबूज में विटामिन C और बी-कॉम्प्लेक्स भी होता है जो आंत्र में अच्छी बैक्टीरिया वाली फ्लोरा बनाए रखने में मदद करता है.
  • पानी की कमी पूरी: गर्मियों के दिनों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है और तरबूज पानी की कमी पूरी करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news