Walking Benefits: रोज 20 मिनट की सैर से शरीर को मिलेंगे अनेको फायदे, कई बीमारियां भी होगी दूर
Advertisement
trendingNow11863606

Walking Benefits: रोज 20 मिनट की सैर से शरीर को मिलेंगे अनेको फायदे, कई बीमारियां भी होगी दूर

दिन भर में कुछ देर के लिए टहलने से मांसपेशियों को एक्टिव होता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. शोधकर्ताओं ने पाया कि 20 मिनट तक टहलने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो सकता है. 

Walking Benefits: रोज 20 मिनट की सैर से शरीर को मिलेंगे अनेको फायदे, कई बीमारियां भी होगी दूर

Walking benefits: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर दिन भर बैठे-बैठे काम करते हैं. इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. एक शोध के अनुसार, रोजाना 20 मिनट की वॉक करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. बैठे-बैठे व्यायाम करने से भी उतने फायदे नहीं मिलते हैं, जितना कि चलने से.

दिन भर में कुछ देर के लिए टहलने से मांसपेशियों को एक्टिव होता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. बैठने की स्थिति पैरों की ब्लड वैसेल्स पर दबाव डालती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में बदलाव होता है और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि 20 मिनट तक टहलने से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो सकता है. आइए जानते हैं कि रोज 20 मिनट चलने से क्या फायदे हो सकते हैं.

वजन कम
वजन कम करने में मदद करता है. चलना एक अच्छा कार्डियो व्यायाम है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना 20 मिनट चलना एक अच्छा तरीका है.

दिल की बीमारी का खतरा कम
दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है. चलना दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

कैंसर का खतरा कम
कैंसर के खतरे को कम करता है. चलना कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

मेंटल हेल्थ
रोज 20 मिनट की सैर से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है. चलना तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. यह आत्मविश्वास और मूड में सुधार करने में भी मदद कर सकता है.

मजबूत हड्डी और मसल्स
चलने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. चलना हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने, संतुलन और समन्वय में सुधार करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news