Vitamin D Deficiency: कहीं आपके शरीर में तो नहीं है विटामिन-डी की कमी, जानिए कैसे लगाएं पता
topStories1hindi1382550

Vitamin D Deficiency: कहीं आपके शरीर में तो नहीं है विटामिन-डी की कमी, जानिए कैसे लगाएं पता

Vitamin D Deficiency: खराब खान-पान और नियमित एक्सरसाइज नहीं करने से शरीर में कई विटामिन की कमी हो जाता है. इनमें से एक है विटामिन डी, जिसकी कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर पड़ जाती हैं. आइए जाने विटामिन-डी की कमी से शरीर में क्या संकेत मिलते हैं.

Vitamin D Deficiency: कहीं आपके शरीर में तो नहीं है विटामिन-डी की कमी, जानिए कैसे लगाएं पता

Vitamin D Deficiency: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में लोगों को गंभीर बीमारियां हो रही है. लोग अपनी लाइफ में इतना बिजी हो गए हैं कि ना अच्छा खाना खा पाते हैं और ना ही एक्सरसाइज करते हैं. अच्छी डाइट ना होने के कारण शरीर में कई विटामिन की कमी हो जाती है, जिसमें से एक है विटामिन डी. इसकी कमी से शरीर की हड्डियां और इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. आइए जानते हैं कि शरीर में विटामिन की कमी को कैसे पता लगाया जा सकता है.

पीठ दर्द
ज्यादा काम करने से अक्सर लोगों की पीठ में दर्द उठ जाता है. लेकिन पीठ के निचले हिस्से और हड्डियों में दर्द, विटामिन डी की कमी की ओर संकेत देता है. विटामिन डी हड्डियों को बनाने और मजबूत करने के लिए बेहद जरूरी होता है. 

बाल झड़ना
वैसे तो बाल झड़ने की समस्या पोषण की कमी और स्ट्रेस की वजह से हो सकता है. विटामिन डी की कमी का लिंक बाल झड़ने की समस्या से है. 

खांसी-जुकाम
अगर बार-बार आप सर्दी, खांसी या जुकाम की समस्या से परेशान होता हैं, ये विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है. अगर आपको सर्दी, खांसी या जुकाम की शिकायत लंबे समय तक है तो डॉक्टर को दिखाएं.

डिप्रेशन
विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

विटामिन-डी रिच फूड
- अंडे का पीला वाला इस्सा, फैटी फिश, दही, फोर्टिफाइड दूध, फोर्टिफाइड संतरे के जूस
- संतरे के जूस विटामिन डी और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसे आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें.
- दलिया भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. इसके अलावा, दलिया में आवश्यक खनिजों और विटामिन भी पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी.
- मशरूम भी विटामिन डी से भरपूर होता है. वहीं, ये विटामिन बी1, बी2, बी5 का भी अच्छा सोर्स है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news