Vitamin-D Deficiency: दिल के लिए खतरनाक है विटामिन-डी की कमी, डाइट में फॉलो करें ये फूड्स
topStories1hindi1338579

Vitamin-D Deficiency: दिल के लिए खतरनाक है विटामिन-डी की कमी, डाइट में फॉलो करें ये फूड्स

Vitamin-D Deficiency: विटामिन-डी को हड्डियों को मजबूत बनाता है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है. लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन-डी की कमी से आपको दिल से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है.

Vitamin-D Deficiency: दिल के लिए खतरनाक है विटामिन-डी की कमी, डाइट में फॉलो करें ये फूड्स

Vitamin-D Deficiency: विटामिन-डी को हड्डियों को मजबूत बनाता है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है. लेकिन क्या आपको पता है कि विटामिन-डी की कमी से आपको दिल से जुड़ी समस्या पैदा हो सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, दिल की बीमारी के पीछे विटामिन डी की कमी एक अहम हिस्सा है.

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय की तरफ से किए गए एक अध्ययन में विटामिन डी की कमी से दिल की बीमारी के पीछे के जेनेटिक प्रमाण की पहचान की है. अध्ययन से पता चला है कि आम लोगों की तुलना में विटामिन डी की कमी वाले लोगों में दिल की बीमारी और ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना अधिक होती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, दिल की बीमारी से दुनियाभर में हर साल 1.79 करोड़ लोगों की मौत होती है. इनमें से भी 80 प्रतिशत ज्यादा लोगों की मौत सिर्फ हार्ट अटैक और स्ट्रोक से हुई थी.

विटामिन डी की कमी के लक्षण
हाई ब्लड प्रेशर, थकान, जोड़ों और हड्डियों में दर्द, शरीर में झुर्रियां पड़ना, डिप्रेशन, तनाव, कमजोर मांसपेशियां, डायबिटीज, कैंसर का खतरा, कमजोर इम्यूनिटी, बच्चों में रिकेट्स रोग और हड्डियों का मुलायम होना. ये कुछ लक्षण हैं, जो विटामिन डी की कमी से होते हैं.

कैसे पूरी करें विटामिन डी की कमी
विटामिन डी शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन डी धूप से भी लिया जा सकता है. इसके अलावा कुछ खाने वाली चीजें अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. इनमें से कुछ हैं- अंडा, संतरा, दूध, मशरूम, दही, अनाज, मीट, मछली आदि.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news