Fatigue And Headache: इस Vitamin की कमी से बढ़ सकता है थकान और सिरदर्द, बचने के लिए खाएं ये सारे फूड्स
Advertisement

Fatigue And Headache: इस Vitamin की कमी से बढ़ सकता है थकान और सिरदर्द, बचने के लिए खाएं ये सारे फूड्स

Sar Dard Aur Kamjori: थकान और सिरदर्द की वजह से हमारे लिए रोजाना का काम करना मुश्किल हो जाता है, इनसे बचने के लिए अपने शरीर में एक खास पोषक तत्व की कमी न होने दें.

Fatigue And Headache: इस Vitamin की कमी से बढ़ सकता है थकान और सिरदर्द, बचने के लिए खाएं ये सारे फूड्स

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें अक्सर सिरदर्द और थकान की शिकायत रहती है, लेकिन हमें समझ में नहीं आता कि ऐसा आखिर किस वजह से होता है. इन दोनों परेशानियों के पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों को ऐसा सही डाइट न लेने की वजह से हो सकता है. बेहद मुमकिन है कि हम जो खा रहे हैं उससे शरीर को पूरी तरह न्यूट्रिएंट नहीं मिल पा रहा है. आइए जानते हैं कि सिरदर्द और थकान होने के पीछे किस विटामिन की कमी हो सकती है.

कहीं इस विटामिन की कमी तो नहीं
जब हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) हो जाए तो ये सिरदर्द और थकान की वजह बन जाती है, आइए जानती है कि जब इस अहम न्यूट्रीएंट की डेफिशिएंसी हो जाए तो बॉडी किस तरह की वॉर्निंग साइन देने लगती है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

-हर वक्त थकान रहना
-लगातर सिरदर्द होना
-यूरिन का रंग गाढ़ा पीला होना
-स्किन का कल पीला पड़ जाना
-इनडाइजेशन की शिकायत होना
-किसी काम को लेकर कंसंट्रेट न कर पानी
-हाथों और पैरों में जलन
-नजरों का कमजोर होना
-पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन होना
-मसल्स में दर्द होना
-डिप्रेशन होना
-जीभ सूखना

विटामिन बी12 की कमी को कैसे होगी दूर?
विटामिन बी12 (Vitamin B12) की डिफिशिएंसी से बचने या इसको दूर करने के लिए आप डेली डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करें जिसमें इस खास न्यूट्रिएंट की भरपूर मात्रा पाई जाती हो. इसके अलावा मार्केट में मिलने वाले विटामिन बी12 के सप्लिमेंट्स का सेवन आप डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं.
 

fallback

विटामिन बी12 वाले फूड्स

-दूध
-चीज
-दही
-चिकन
-रेड मीट
-अंडा
-फिश
-अनाज
-सोया मिल्क

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news