Diabetes Control: अनियंत्रित डायबिटीज शरीर को कर देता है पूरी तरह खराब, कंट्रोल करने के लिए खाएं हेल्दी फैट से भरपूर ये 5 Foods
Advertisement

Diabetes Control: अनियंत्रित डायबिटीज शरीर को कर देता है पूरी तरह खराब, कंट्रोल करने के लिए खाएं हेल्दी फैट से भरपूर ये 5 Foods

Diabetes Control: यदि डायबिटीज को कंट्रोल ना किया जाए तो इसका परिणाम अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में हेल्दी फैट से भरपूर फूड खाने चाहिए.

Diabetes Control: अनियंत्रित डायबिटीज शरीर को कर देता है पूरी तरह खराब, कंट्रोल करने के लिए खाएं हेल्दी फैट से भरपूर ये 5 Foods

Diabetes Control: डायबिटीज का प्रसार केवल बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं है, यह किशोरों और युवाओं में भी चिंता का विषय बन रहा है. इसलिए सभी को इसे गंभीरता से लेना चाहिए. आपका शरीर ग्लूकोज का उपयोग और नियंत्रण कैसे करता है, इसे मधुमेह प्रभावित करता है. यदि इसे कंट्रोल ना किया जाए तो इसका परिणाम अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन चिंता मत करो! ऐसे कई फूड हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में हेल्दी फैट से भरपूर फूड खाने चाहिए.

डायबिटीज के लिए हेल्दी फैट से भरपूर फूड
डायटीशियन के अनुसार, डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी, बैलेंस डाइट खाना आवश्यक है. हेल्दी डाइट का एक महत्वपूर्ण अंग सही फैट खाना है. हेल्दी फैट आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानें कि वो फूड कौन से हैं जो हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

नट्स
डायबिटीज वाले लोगों के लिए नट्स एक अच्छा स्नैक हो सकता है. नट्स खाने से ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है और जब इसे कार्बोहाइड्रेट रिच फूड के साथ मिलाया जाता है, तो नट्स भोजन के बाद के कार्ब्स के ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया को कम करने में मदद कर सकते हैं.

तिल
तिल मैग्नीशियम और अन्य खनिजों में हाई होते हैं, जो उन्हें ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद बनाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो फैट मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।.

तेल
जैतून, कनोला, अखरोट और चावल की भूसी का तेल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. बीज के तेल में फाइबर के साथ-साथ गुड फैट भी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है. हालांकि, तेल का सेवन ज्यादा  नहीं करना चाहिए.

एवोकाडो
एवोकाडो एक स्पेशल फल है क्योंकि ये स्वाभाविक रूप से शुगर फ्री होते हैं. यह फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा सोर्स भी है. अच्छे फैट होने के अलावा, एवोकाडो मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज भी प्रदान करता है.

फैटी मछली
फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है. ये माइक्रो न्यूट्रिएंट्स तत्व शुगर और इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल करने के लिए आवश्यक हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए समय-समय पर कुछ ग्रिल्ड फिश खाना एक अच्छा विकल्प माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news