Healthy Tips: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शहद का आज से ही शुरू करें सेवन, कफ-कोल्ड भागेगा कोसों दूर
Advertisement
trendingNow11512831

Healthy Tips: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शहद का आज से ही शुरू करें सेवन, कफ-कोल्ड भागेगा कोसों दूर

Honey In Cough And Cold: अधिक सर्दी पड़ने पर लोगों को सबसे ज्यादा खांसी-जुकाम-बुखार की समस्या होने लगती है. ऐसे में व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शहद का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेद में भी शहद का बहुत महत्व है. आइये जानें किस तरह से करना है शहद का सेवन...

 

सर्दी-खांसी में शहद का उपयोग

Honey In Cough And Cold: नया साल आते ही लोग खुशियां मनाने लग जाते हैं. ऐसे में लोगों के घूमने-फिरने और सैर-सपाटे का दौर शुरू हो जाता है. इस समय सर्दी अपने पीक पर है. इसलिए आप घर में हों या बाहर सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए.  क्योंकि इस सीजन में कोल्ड-कफ-फीवर सबसे ज्यादा लोगों पर अटैक करता है. इससे बचने के लिए आप कुछ खास प्रिकॉशन्स लेते रहें. साथ ही डेली लाइफ में कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स को भी शामिल कर सकते हैं. साथ ही आप शहद का उपयोग करना सुरू करें. शहद सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. इसके सेवन से बॉडी गर्म रहती है. जहां आप चीनी की उपयोग करते हैं, उसकी जगह आप गुड़ या फिर शहद का उपयोग कर सकते हैं. आइये जानें कैसे करना है शहद का सेवन, जो आपको कोल्ड-कफ-फीवर की समस्या से दूर रखेगा...

यहां हम आपको घरेलू हर्ब्स के बारे में बताएंगे जो आयुर्वेदिक औषधि भी हैं. इन्हें शहद के साथ नियमित मिलाकर सेवन करने से आपको बहुत फायदे होंगे. 

1. सबसे पहले आप शहद और हल्दी को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके लिए दिन में एक बार जब भी आपका मन हो एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर इसे धीरे-धीरे चाटकर खा लें. इससे इंफेक्शन फैलाने वाले वैक्टीरिया-वायरस आपकी बॉडी पर हावी नहीं हो पाएंगे.

2. दूसरा उपाय है शहद और मुलेठी. ये दोनों ही चीजें ऐंटिबैक्टीरियल, ऐंटिवायरल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती हैं. अगर आप इन दोनों का सेवन साथ में करते हैं तो खांसी-जुकाम-बुखार से बचे रहेंगे. सर्दियों में ज्यादातर लोगों को गले में खराश की दिक्कत रहती है. इसके लिए आप रोजाना दिन में या रात का खाना खाने के एक घंटे बाद एक चम्मच शहद में आधा चम्मच मुलेठी चूर्ण मिलाकर इसे चाटकर खाएं. 

3. इसी तरह अगर आप काली मिर्च और शहद का एकसाथ सेवन करते हैं, तो अनगिनत फायदे मिलेंगे. इसके लिए आप एक काली मिर्च को पीसकर इसे आधा चम्मच शहद में मिलाकर खा लीजिए. ये इम्युनिटी बूस्ट करने का सबसे अच्छा उपाय है और सीजनल इंफेक्शन से बचाव भी होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news