Thyroid Symptoms: पैरों में इस तरह मिलते हैं थॉयराइड के लक्षण, महिलाएं अक्सर कर देती हैं नजरअंदाज
trendingNow11559930

Thyroid Symptoms: पैरों में इस तरह मिलते हैं थॉयराइड के लक्षण, महिलाएं अक्सर कर देती हैं नजरअंदाज

Thyroid Symptoms: जब थायराइड ग्रंथि ठीक से काम नहीं कर रही है, तो यह वजन, एनर्जी के लेवल और मूड में परिवर्तन सहित कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है.

Thyroid Symptoms: पैरों में इस तरह मिलते हैं थॉयराइड के लक्षण, महिलाएं अक्सर कर देती हैं नजरअंदाज

Thyroid Symptoms: थायराइड ग्रंथि गर्दन में स्थित एक छोटी तितली के आकार की ग्रंथि है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जब थायराइड ग्रंथि ठीक से काम नहीं कर रही है, तो यह वजन, एनर्जी के लेवल और मूड में परिवर्तन सहित कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है. एक लक्षण जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है वह है पैरों की उपस्थिति और स्वास्थ्य में परिवर्तन. हालांकि, इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह समय के साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. आज, हम पता लगाएंगे कि कैसे हमारे पैर थायराइड की स्थिति का संकेत हो सकते हैं.

थायराइड डिसआर्डर के सबसे आम लक्षणों में से एक पैर दर्द है. थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन का उत्पादन करती है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है और जब यह ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो यह पैरों में मसल्स और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है. यह दर्द कई अलग-अलग स्थितियों के कारण हो सकता है, जिनमें हाइपोथायरायडिज्म (एक अंडरएक्टिव थायराइड) और हाइपरथायरायडिज्म (एक अति सक्रिय थायराइड) शामिल है. यदि आप पैर दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. हो सकता है कि यह दर्द थायराइड के कारण हो रहा हो.

सूखी फटी एड़ियां
अध्ययनों से पता चला है कि हाइपोथायरायडिज्म वाले अधिकांश लोगों ने मोटे, खुरदरे, डाई स्किन की सूचना दी है, खासकर उनके पैरों पर. यह इस तथ्य के कारण है कि थायरॉयड ग्रंथि शरीर के मेटाबॉलिज्म को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और जब यह ठीक से काम नहीं कर रही होती है तो यह ड्राई स्किन सहित कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकती है.

पैर में खुजली
खुजली हाइपोथायरायडिज्म का एक सामान्य लक्षण है, और यह न केवल पैरों को बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है, जिसमें सिर, पैर और यहां तक कि गुप्तांग भी शामिल हैं. यह ड्राई स्किन के कारण होता है जो कम एक्टिव थायराइड के कारण तेल और पसीने के उत्पादन में कमी का परिणाम है. जब स्किन ड्राई होती है, तो यह अपना लचीलापन खो देता है और स्किन खुजलीदार हो जाती है. 

ठंडे पैर
जब थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम नहीं कर रही है, तो यह कम सर्कुलेशन का कारण बन सकता है, जिसका रिजल्ट स्किन को कम खून आपूर्ति.

सूजे हुए पैर और दर्द
पैरों और टांगों में सूजन व दर्द विभिन्न समस्याओं जैसे किडनी में दिक्कत, डायबिटीज, स्किन इंफेक्शन और दिल की बीमारी के कारण हो सकते हैं, लेकिन यह हाइपोथायरायडिज्म के कारण भी हो सकता है. अन्य लक्षणों में पैर में ऐंठन, पैर में संक्रमण, खराब बदबूदार पैर, पीले तलवे और पैर के नाखूनों में बदलाव शामिल हो सकते हैं. यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव कर रहे हैं तो डॉक्टर को दिखाएं. हो सकता है ये सब थायराइड के कारण हो रहे हों.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news