Vitamin D Deficiency: आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करेंगे ये Food Items, सप्लीमेंट्स को कहें अलविदा!
Advertisement

Vitamin D Deficiency: आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करेंगे ये Food Items, सप्लीमेंट्स को कहें अलविदा!

Eat Vitamin D Rich Foods: आज के समय में अधिकतर लोगों को बॉडी में विटामिन डी की कमी की शिकायत हो रही है. इस खास विटामिन की कमी के कारण आपको कई प्रकार की बीमारियां घेर सकती हैं. इसके लिए आप अपने आहर में विटामिन डी रिच फूड्स का सेवन करना शुरू करें. 

 

Vitamin D Deficiency: आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करेंगे ये Food Items, सप्लीमेंट्स को कहें अलविदा!

Vitamin D Rich Foods: कोविड के बाद से लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो गए हैं. स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लोग पौष्टिक आहार के साथ ही, एक्सरसाइज और सही लाइफ रुटीन का पालन भी कर रहे हैं. लेकिन इन्हीं सब के बीच आजकल लोगों में ज्यादातर विटामिन डी की कमी पाई जा रही है. आपको बता दें, शरीर में जरूरी विटामिन्स का होना बहुत जरूरी है. ये कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. साथ ही यह हड्डी के विकास और हड्डी के रीमॉडेलिंग को बढ़ावा देने में मददगार होता है. विटामिन्स हमारे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सूजन को रोकने में मदद करते हैं. 

हालांकि, ये बात तो सभी जानते हैं कि सूरज की किरणें विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्रोत हैं. बस कुछ मिनट धूप में रहने से आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर काफी तेजी से बढ़ जाता है. अगर किसी व्यकित के शरीर में विटामिन डी की कमी पाई जाती है, तो इससे रिकेट्स, ऑस्टियोमलेशिया, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, अवसाद, हृदय संबंधी समस्याएं, खराब त्वचा और बालों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इसमें कुछ फूड शामिल करें जो विटामिन डी से भरपूर हों. आइये जानें उन फूड आइटम्स के बारे में...

विटामिन डी रिच फूड्स

1. दूध- दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम के साथ साथ विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यही वजह है कि दूध को सुपरफूड का दर्जा प्राप्त है. विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए रोजाना सुबह में एक ग्लास दूध पिएं.

2. अंडा- विटामिन डी फूड के तौर पर आप डाइट में अंडा भी शामिल कर सकते हैं एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक कैल्शियम और प्रोटीन के साथ ही अंडे में विटामिन डी की भी प्रचुर मात्रा होती है इसके सेवन से शरीर में विटामिन डी के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की कमी पूरी हो सकती है.

3. संतरे- संतरे को वैसे विटामिन सी का स्रोत माना जाता है लेकिन इसमें विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.संतरे के जूस में कैल्शियम , आयरन, जिंक, मैग्निशियम और फॉस्फोरस के साथ ही विटामिन ए, बी, ई भी पाए जाते हैं, जो ओवरऑल स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है.इसके जूस के सेवन से विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है.

4. सोया प्रोडक्ट- विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सोया प्रोडक्ट्स जैसे टोफू, सोया मिल्क और सोया योगर्ट का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है.शाकाहारी लोग इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news