High BP के लक्षणों को न करें इग्नोर, जरा सी लापरवाही ले सकती है आपकी जान!
Advertisement

High BP के लक्षणों को न करें इग्नोर, जरा सी लापरवाही ले सकती है आपकी जान!

Do Not Ignore Symptoms Of High BP: आजकल अधिकतर लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं हाई बीपी के लक्षणों को भी नोटिस करना जरूरी होता है. अगर आप इन लक्षणों को इग्नोर करते हैं, तो सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. आइये जानें कैसे... 

 

High BP के लक्षणों को न करें इग्नोर, जरा सी लापरवाही ले सकती है आपकी जान!

Do Not Ignore Symptoms Of High BP: हाई बीपी को हाइपरटेंशन की समस्या भी कहा जाता है. आजकल ये समस्या युवाओं में भी बढ़ने लगी है. हाई बीपी एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति की जान भी जा सकती है और आप कुछ नहीं कर पाएंगे. इसके लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी है. हम में से बहुत से लोग हाइपरटेंशन के लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं. उन्हें लगता है, ये एक मामूली बात है. लेकिन स्वास्थ्य के साथ इस तरह खिलवाड़ करना आपकी जान ले सकता है. हालांकि बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है, कि उन्हें हाइपरटेंशन की समस्या भी है. 

एक रिपोर्ट की मानें तो, लगभग 58 प्रतिशत लोगों को नहीं पता होता कि वो हाई बीपी की बीमारी से गुजर रहे हैं. ऐसे में लोग इस साइलेंट किलर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कि हाई बीपी के क्या लक्षण हो सकते हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी इग्नोर नही करना है...

हाई बीपी के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज- (SymptomsOf High BP) 

सिर में हमेशा दर्द
अगर आपको काफी दिनों से सिरदर्द की समस्या रहती है, तो समझ लें कि आपको हाई बीपी की बामरी हो गई है. दरअसल, जब आपका बीपी बढ़ता है तो जो प्रेशर क्रिएट हो रहा होता है उससे आपके सिर में झंझनाहट महसूस हो सकती है. साथ ही खून की तेज रफ्तार और तेजी से दिल का काम करना सिरदर्द का कारण बन सकता है. ये सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. 

सांस फूलने लगती है
आपने नोटिस किया होगा कि कम उम्र में भी लोग सीढ़ियां चढ़ते समय हांफने लगते हैं. ये एक हाई बीपी का लक्षण है. अगर सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी सांस फूलती है, तो फौरन आप डॉक्टर को दिखाएं. दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, जब दिल की फंक्शनिंग खराब होती है. 

नाक से खून निकलना
अगर आपके नाक से खून आता है, तो इसे हल्के में न लें. बता दें, बीपी बढ़ने के साथ ही खून का फ्लो बहुत तेज हो जाता है. ऐसे में नाक की पतली झिल्लियों के फटने का खतरा रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news