दिन में छोटी सी झपकी आपको बना सकती है दूसरों से ज्यादा स्मार्ट, स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement
trendingNow12094686

दिन में छोटी सी झपकी आपको बना सकती है दूसरों से ज्यादा स्मार्ट, स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

Are Naps Good for You: नींद सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में जहां रात की 7-8 घंटे की नींद को सेहतमंद और आवश्यक बताया जाता है, वहीं कुछ हेल्थ स्टडी में दिन के दौरान कम समय की नींद को भी फायदेमंद बताया गया है. दिन में सोने के ये फायदे यहां आप जान सकते हैं.

 

दिन में छोटी सी झपकी आपको बना सकती है दूसरों से ज्यादा स्मार्ट, स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

Positive Effects Of Napping: कई बार रात में नींद पूरी ना हो पाने की वजह से या ज्यादा थकावट के कारण दिन में सोने का मन करने लगता है. वहीं, कुछ लोगों में रोज दिन में कुछ समय सोने की आदत भी होती है. 

इसमें कोई दोराय नहीं कि नींद से उठने पर सुकून का अहसास होता है और व्यक्ति बेहतर तरीके से अपने कामों को कर पता है. इतना ही नहीं कुछ हेल्थ स्टडी में नैप को सेहत के लिए फायदेमंद भी बताया गया है. हालांकि नैप से जुड़े ये फायदे इस बात पर भी निर्भर करता है कि कोई व्यक्ति कितनी देर झपकी लेता है. 

दिन में सोना चाहिए या नहीं
एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के अनुसार, दिन में सोने से तनाव नहीं होता है. जो आपको दिनभर तरोताजा रहने और काम को बेहतर ढंग से करने के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही आपके मेंटल हेल्थ को सपोर्ट करता है। ऐसे में यह माना जा सकता है कि दिन में सोना फायदेमंद है।

दिन की नींद बना सकती है आपको स्मार्ट
जॉन्स हॉपकिंस मेडिसिन के मुताबिक, जो लोग दिन में 30-90 मिनट का नैप लेते हैं, उनकी मेमोरी दूसरों उन लोगों के मुकाबले ज्यादा तेज होती है जो इससे कम समय या अधिक समय का नैप लेते हैं. उनकी शब्दों को याद रखने की क्षमता अधिक होती है. साथ ही वह चीजों को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं।

नैप लेने के हैं कई फायदे 
हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है
थकान नहीं होती
दिमाग अलर्ट रहता है
मुड फ्रेश होता है

ये बात भी जान लें
ध्यान रखें यदि आप दिन में लंबे समय तक सोते हैं, तो नैप से जुड़े फायदे नुकसान में बदल सकते हैं. दिन में ज्यादा देर तक सोने से आपको हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, ऑस्टियोपोरोसिस, वीक इम्यूनिटी, मोटापा, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news