बढ़ते स्ट्रेस और डिप्रेशन का सॉल्यूशन है सांउड बाथ, आज ही करें ट्राई
topStorieshindi

बढ़ते स्ट्रेस और डिप्रेशन का सॉल्यूशन है सांउड बाथ, आज ही करें ट्राई

Sound Bath Therapy: स्ट्रेस और डिप्रेशन व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से बहुत कमजोर बना देता है. इसके लिए एक अच्छा सॉल्यूशन है सांउड बाथ थेरेपी. ये संगीत के जरिए स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है.

 

बढ़ते स्ट्रेस और डिप्रेशन का सॉल्यूशन है सांउड बाथ, आज ही करें ट्राई

Sound Bath Therapy: आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ के चलते अधिकांश लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं. तनाव और स्ट्रेस लेने से आपके सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. कई बार तो स्ट्रेस की वजह से चेहरा और आंखें मुरझाई सी लगने लगती है. बढ़ते स्ट्रेस और डिप्रेशन के चलते व्यक्ति खुद की सेहत का ध्यान रख पाता और उसे चुपचाप अकेले में रहना पसंद आने लगता है. वैसे तो तनाव और स्ट्रेस को दूर करने के लिए डॉक्टर सबसे पहले अच्छी नींद, सही खानपान और योग करने की सलाह देते हैं. लेकिन एक थेरेपी ऐसी है जो स्ट्रेस और डिप्रेशन सॉल्यूशन है. इसे कहते हैं सांउड बाथ. ये संगीत के जरिए स्ट्रेस को दूर करने का बेहतर तरीका है. आइये विस्तार से जानते हैं सांउड बाथ थेरेपी के बारे में. 

क्या है साउंड बाथ थेरेपी 

स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने के लिए कई तरीके हैं. लेकिन सबसे अच्छा और शांत तरीका है संगीत. स्ट्रेस को कम करने वाली साउंड बाथ थेरेपी आपको डिप्रेशन से निकलने में काफी मदद करेगी. स्नान करने से हमारे पूरे दिन की थकान एक झटके में दूर हो जाती है. इसके साथ ही रात में अच्छी नींद भी आती है. उसी तरह साउंड बाथ की मदद से मानसिक और शारीरिक तनाव को दूर किया जा सकता है. आपको बता दें साउंड बाथ में नेचुरल साउंड, म्यूजिक और वॉइस की मदद से व्यक्ति की थेरेपी की जाती है. इस थेरेपी में सिंगिंग बाउल, गॉन्ग, ट्यूनिंग फॉर्क्स एंड श्रुति बॉक्स जैसे अलग-अलग ट्यून्ड इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में जब व्यक्ति को अलग-अलग ट्यून वाले उपकरणों की आवाज के माध्यम से साउंथ बाथ कराया जाता है तो इसकी अलग अलग ध्वनि अलग अलग आवृत्तियों को चैनेलाइज करके आपकी समस्याओं को दूर करने की कोशिश करती हैं. 

किस तरह होगा स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर 

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, ये बताया गया कि किस तरह संगीत से शरीर में पूर्णता की भावना आती है. वहीं जब व्यक्ति स्ट्रेस और डिप्रेशन में होता है तो खुद में अधूरा महसूस करता है. ऐसे में संगीत व्यक्ति की भावनाओं को संतुलित करके मानसिक चिंताओं को शांत करता है. साथ ही आपके दिमाग और शरीर को ट्यूनिंग मिलती है. इन उपकरणों से निकलने वाली हार्मोनिक कंपन दिमाग तरंगों को उत्तेजित कर माइंड को शांत करते हैं. ध्वनि चिकित्सा एक तरह से ध्यान लगाने के समान है. इसलिए चिकित्सक इस अभ्यास को ध्वनि ध्यान भी कहते हैं. अच्छे परिणाम के लिए साउंड बाथ हर रोज किया जा सकता है. साउंड बाथ करने से डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति डीप रिलैक्सेशन का अनुभव करता है. वहीं इससे नींद की समस्या, पाचन संबंधी समस्याएं दूर होगीं. जिससे अंतत: स्ट्रेस और डिप्रेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news