Insomnia: अगर आप भी अनिद्रा की शिकायत से जूझ रहे हैं, तो अच्छी और गहरी नींद के लिए आजमाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11251172

Insomnia: अगर आप भी अनिद्रा की शिकायत से जूझ रहे हैं, तो अच्छी और गहरी नींद के लिए आजमाएं ये टिप्स

अगर आप भी रातभर करवटें बदलते रहते हैं और रात में बार-बार नींद खुलने की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर नींद से जुड़ी इन परेशानियों ने आपको जकड़ रखा है, तो इसकी वजह अनिद्रा की शिकायत हो सकती है. आप इस परेशानी से थोड़े से प्रयास से छुटकारा पा सकते हैं.

Insomnia: अगर आप भी अनिद्रा की शिकायत से जूझ रहे हैं, तो अच्छी और गहरी नींद के लिए आजमाएं ये टिप्स

Ways To Improve Sleep: अगर आप भी रातभर करवटें बदलते रहते हैं और रात में बार-बार नींद खुलने की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर नींद से जुड़ी इन परेशानियों ने आपको जकड़ रखा है, तो इसकी वजह अनिद्रा की शिकायत हो सकती है. आप इस परेशानी से थोड़े से प्रयास से छुटकारा पा सकते हैं. अनिद्रा की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करें. हम आपको बता रहे हैं कि नींद न आने पर क्या करना चाहिए.

नींद का समय तय करें 
आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोग अपना ध्यान रखना भूल जाते हैं. बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों का सोने का रुटीन भी गड़बड़ हो जाता है. अगर आपको अनिद्रा की परेशानी हो रही है, तो आपको इस खराब आदत को छोड़ना हो. अच्छी और गहरी नींद के लिए हमेशा सोने का समय तय करें. ताकि आपका स्लीपिंग पैटर्न सही हो सके. 

Bhojpuri Actress शुभी शर्मा हर लुक में लगती हैं कातिलाना, उन्हें देख फैंस हो जाते हैं बेकाबू, देखें तस्वीरें

हेल्दी डाइट लें
अनिद्रा की शिकायत को दूर करने के लिए सही डाइट लेना जरूरी है. साथ ही सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध पिएं. आप रोजाना सुबह के समय दूध में ड्राई फ्रूट्स लें. यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

सोने वाली जगह को रखें साफ 
अगर आप सुकून भरी नींद चाहते हैं, तो हमेशा अपने बेडरूम को साफ करें. सफाई और गहरी नींद के बीच डीप कनेक्शन होता है. आप अपने रूम में हल्का इंस्ट्रयूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं. इससे आपको मानसिक रूप से शांति मिलती है. जो सुकून भरी नींद के लिए काफी कारगर होता है.

New Bhojpuri Song: Ankush Raja का नया गाना 'हरियर साड़ी में सोमारी' रिलीज, अनीषा पांडे के देसी अंदाज ने मचाई धूम

इन चीजों को कहे ना
गहरी नींद के लिए आपको सोने से पहले कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखना होगा. जैसे मोबाइल या टीवी, जाहिर सी बात है कि ये थोड़ा मुश्किल है, लेकिन जरूरी है. खासतौर पर सोने से करीब 1 से 2 घंटे पहले टीवी और मोबाइल से दूरी बना लें.

न लें तनाव
सोने से पहले अच्छे विचारों के मन में आने दें. इधर-उधर की फालतू बातों के बारे में सोचकर तनाव न लें. इससे आपको गहरी और जल्दी नींद आने में काफी हेल्प मिलेगी. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news