Radish Side Effects: इन 5 लोगों को नहीं खानी चाहिए मूली, उठाने पड़ जाएंगे लेने के देने!
Advertisement

Radish Side Effects: इन 5 लोगों को नहीं खानी चाहिए मूली, उठाने पड़ जाएंगे लेने के देने!

Mooli khane ke nuksan: किसी भी चीज की तरह, मूली का भी अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. मूली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कुछ लोगों में गैस और पेट फूलने का कारण बन सकती है. 

Radish Side Effects: इन 5 लोगों को नहीं खानी चाहिए मूली, उठाने पड़ जाएंगे लेने के देने!

Side effects of radish: मूली एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. मूली का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जैसे कि वजन घटाने, पाचन में सुधार और दिल की सेहत में सुधार. हालांकि, किसी भी चीज की तरह, मूली का भी अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. मूली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कुछ लोगों में गैस और पेट फूलने का कारण बन सकती है. इसके अलावा, मूली में थायोसाइनाइड नामक एक यौगिक होता है, जो थायरॉयड ग्रंथि के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन-किन लोगों को मूली नहीं खानी चाहिए.

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूली?

गैस या पेट फूलने की समस्या
जिन्हें गैस और पेट फूलने की समस्या है, उन्हें मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कुछ लोगों में गैस और पेट फूलने का कारण बन सकती है.

थायरॉयड
जिन्हें थायरॉयड की समस्या है, उन्हें मूली नहीं खाना चाहिए. मूली में थायोसाइनाइड नामक एक कंपाउंड होता है, जो थायरॉयड ग्लैंड के लिए हानिकारक हो सकता है. थायरॉयड की समस्या वाले लोगों को मूली का सेवन सीमित करना चाहिए.

किडनी की समस्या
जिन्हें किडनी की समस्या है, उन्हें मूली नहीं खाना चाहिए. मूली में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी की समस्या वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है.

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं
जिन्हें गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं, उन्हें मूली नहीं खाना चाहिए. मूली में थायोसाइनाइड नामक एक कंपाउंड होता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मूली का सेवन सीमित करना चाहिए.

लो बीपी
जिन भी लोगों का ब्लड प्रेशर कम रहता है, उनको मूली से दूर रहना चाहिए. मूली के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर असामान्य रूप से कम लेवल पर जा सकता है और आपको हाइपोटेंशन की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news