Chia Seeds Side Effects: फाइबर से भरपूर चिया सीड्स का न करें ज्यादा सेवन, उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Chia Seeds Side Effects: फाइबर से भरपूर चिया सीड्स का न करें ज्यादा सेवन, उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Side effects of chia seeds: चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्व होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं. हालांकि, इसके ज्यादा सेवन से कई नुकसान भी हो सकते हैं.

Chia Seeds Side Effects: फाइबर से भरपूर चिया सीड्स का न करें ज्यादा सेवन, उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Side effects of chia seeds: चिया सीड्स छोटे-छोट काले रंगे बीज होते हैं, जो साल्विया हिस्पैनिका नामक पौधे से आते हैं. चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्व होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं. ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं और दिल की सेहत में सुधार कर सकते हैं. वे सूजन को कम करने और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. इतने सारे फायदे होने के बावजूद चिया सीड्स के नुकसान भी हैं. 

चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. एक औंस (28 ग्राम) चिया सीड्स में लगभग 11 ग्राम फाइबर होता है, जिसके कारण इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. चिया सीड्स के ज्यादा सेवन से आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं जन्म ले सकती हैं. आइए जानते हैं क्या?

पाचन स्वास्थ्य
चिया सीड्स के ज्यादा सेवन से आपका पाचन स्वास्थ्य खराब हो सकता है. इसके ज्यादा सेवन से शरीर इन्हें ठीक ढंग से नहीं पचा पाता, जिसके कारण आपको दस्त, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है.

थकान और सिरदर्द
चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. हालांकि, बहुत अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड खाने से कुछ लोगों को थकान, पेट दर्द और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, ओमेगा 3 फैटी एसिड खून को पतला करने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है. इसके ज्यादा सेवन से हाई बीपी की दवाओं के असर को प्रभावित कर सकता है.

फ्री रेडिकल्स
चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट खाने से कुछ लोगों को सिरदर्द, पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news