बहुत खास हैं सदाबहार की पत्तियां, डायबिटीज पेशेंट्स इस तरह करें इस्तेमाल
topStorieshindi

बहुत खास हैं सदाबहार की पत्तियां, डायबिटीज पेशेंट्स इस तरह करें इस्तेमाल

Sadabahar Leaves Benefits: सदाबहार के फूल आसानी से कहीं भी उग जाते हैं. मामूली सा दिखने वाले सदाबहार की पत्तियों के सेवन से डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. ये आपको अपने घर के आसपास कहीं भी मिल जाएगा. इसकी पत्तियां बहुत सी गंभीर बीमारियों में संजीवनी मानी जाती हैं. 

बहुत खास हैं सदाबहार की पत्तियां, डायबिटीज पेशेंट्स इस तरह करें इस्तेमाल

Sadabahar Leaves Benefits: आपको अपने घर के अगल-बगल सदाबहार का पौधा कभी न कभी तो जरूर दिखता होगा. इसके पौधे में हल्का गुलाबी और सफेद दो रंग के फूल निकलते हैं. ये दिखने में बहुत सुंदर होता है और पूजा में भगवान को भी चढ़ाया जाता है. खूबसूरती के साथ ही आयुर्वेद में इसका खास महत्व है. औषधीय गुणों से भरपूर सदाबहार की पत्तियां शरीर की कई बीमारियों का रामबाण इलाज हैं. इस पौधे के फूल के अलावा सदाबहार की पत्तियों को आप औषधि के रूप में उपयोग कर सकते हैं. आयुर्वेद में इसका प्रयोग बहुत पहले से हो रहा है. गले में खराश, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के लिए सदाबहार की पत्तियां संजीवनी मानी जाती हैं. लेकिन इससे पहले जानेंगे इसकी पत्तियों के सेवन का तरीका और अन्य फायदे.  

सदाबहार की पत्तियों का इस तरह करें प्रयोग 

1. आयुर्वेद में बहुत पहले से गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में आजकल की खराब लाइफस्टाइल में इसका प्रयोग करना बहुत उपयोगी होगा. अगर आपको गले में खराश या फिर इन्फेक्शन है तो सदाबहार की पत्तियां बहुत फायदेमंद होंगी. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में मौजूद संक्रमण को खत्म कर देते हैं. इसके साथ ही सदाबहार की पत्तियों का काढ़ा या रस बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी.  

2. जिन लोगों को बीपी की समस्या रहती है, वो अधिकतर डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं. इसकी पत्तियों की जगह आप सदाबहार की जड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. सदाबहार की पत्तियां डायबिटीज की समस्या में बहुत कारगर होती हैं. इसकी पत्तियों में एल्कलॉइड नामक तत्व होता है जो शरीर में इंसुलिन बनाने में मददगार होता है. डायबिटीज मरीजों को सदाबहार की पत्तियों का रस पीना चाहिए. आप हर रोज सुबह सदाबहार की पत्तियों का रस पी सकते हैं.

4. अगर आपके किडनी में स्टोन की दिक्कत है तो ऐसे में सदाबहार की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. गुर्दों में पथरी होने पर सदाबहार की पत्तियों को पानी में उबालने पीने से बहुत फायदा मिलता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news