Rice Side Effects: ज्यादा चावल खाने वाले हो जाएं सतर्क! डेली डाइट से आज ही हटाएं वरना होंगी ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow11833321

Rice Side Effects: ज्यादा चावल खाने वाले हो जाएं सतर्क! डेली डाइट से आज ही हटाएं वरना होंगी ये बीमारियां

Rice Side Effects: चावल खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. कई शहरों में तो रोटी कम और चावल का ज्यादा सेवन किया जाता है. वहीं कुछ लोग रोजाना चावल खाने पर जोर देते हैं. आपको बता दें, अधिक चावल खाने से आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं....  

 

Rice Side Effects: ज्यादा चावल खाने वाले हो जाएं सतर्क! डेली डाइट से आज ही हटाएं वरना होंगी ये बीमारियां

Diseases From Eating Rice In Daily Diet: भारत में भोजन की थाली तब तक अधूरी है जब तक उसमें चावल न हो. सभी पोषक तत्वों के साथ चावल भी सेहत के लिए जरूरी है. यानी एक टाइम मील में चावल जरूर खाना चाहिए. यहां तक कि कुछ शहरों में चावल का अधिक सेवन किया जाता है जैसे बिहार, झारखंड, साउथ के शहरों में लोग चावल खाने के आदि होते हैं.   

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चावल बेशक सेहत के लिए जरूरी होता है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन आपको बीमार भी कर सकता है. हम में से बहुत से लोग अपनी डेली डाइट में चावल को शामिल करते हैं. तो बता दें इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं. तो चलिए आज हम जानेंगे कि रोजाना डाइट में चावल को शामिल करने से आपको किन बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है....

1. कोलेस्ट्रोल बढ़ता है
डाइट में रोजाना चावल शामिल करने से आपको बैड कोलेस्ट्रोल के बढ़ने का खतरा हो सकता है. दरअसल, ज्यादा चावल खाने वाले लोगों के शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स लेवल बढ़ने लगता है. जिससे उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है. जो लोग पहले से कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान हैं, उन्हें चावल से दूरी बना लेनी चाहिए.
 
2. मेटाबॉलिज्म  
अगर आप हर रोज सफेद चावल खाते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म सिस्टम भी प्रभावित होता है. बता दें, ऐसा कई रिसर्च में पाया गया कि चावल का अधिक मात्रा में सेवन करने से व्यक्ति को मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ सकता है.

3. डायबिटीज 
शुगर के मरीजों को चावल खाने की मनाही होती है. इसके साथ ही जो लोग अधिक चावल खाते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, चावल में मौजूद हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके शरीर के ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ते हैं. इसलिए कोशिश करें कि चावल से ज्यादा आप रोटी खाने पर ध्यान दें. रोटी खाने से आपको भरपूर एनर्जी भी मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news