Ragi Ki Roti: नाश्ते में पराठे की जगह खाएं रागी की रोटी, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11941956

Ragi Ki Roti: नाश्ते में पराठे की जगह खाएं रागी की रोटी, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Ragi Flour Benefits: रागी की रोटी को नाश्ते के लिए एक परफेक्ट डाइट माना जाता है, हमें नियमित तौर से इसे खाना चाहिए ताकि सेहत को कुछ बेशुमार फायदे मिल सके.

 

Ragi Ki Roti: नाश्ते में पराठे की जगह खाएं रागी की रोटी, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Ragi Ki Roti Khane Ke Fayde: भारत में सबसे ज्यादा गेहूं के आटे की रोटी या पराठा खाया जाता है, इसे तैयार होने वाले मैदे का भी भरपूर इस्तेमाल किया जाता है, खाकर पूड़ियां बेहद शौक से खाई जाती है. चूंकि नाश्ते एक बेहद अहम मील है और ज्यादातर डाइटीशियन इसे हेल्दी रखने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये जितना सेहतमंद होगा शरीर की दिनभर की जरूरत उतनी ज्यादा पूरी होगी. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम रोजाना नाश्ते में रागी की रोटी खाएंगे तो क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.  

नाश्ते में क्यों खानी चाहिए रागी की रोटी?

1. फाइबर से भरपूर (Rich in Fibre)
गेहूं की तुलना में रागी में डाइटरी फाइबर ज्यादा होता है. इससे डाइजेशन में काफी मदद मिलती. इसे खाने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती, जिससे हम ज्यादा खाने से बच जाते हैं, इसलिए ये उन लोगों के लिए बेहतरीन डाइट है जो जल्द से जल्द अपना बढ़ता हुआ वजन कम करना चाहते हैं.

2. ग्लूटेन फ्री डाइट (Gluten-Free)  
गेहूं के मुकाबले रागी को बेहतर माना जाता है, क्योंकि ये ग्लूटेन फ्री होता है, जबकि गेहूं में ग्लूटेन की मात्रा होती है. इसलिए ये उन लोगों के लिए एक बेहतरीन भोजन है जिन्हें ग्लूटेन सेंसिटिविटी या सिलिएक डिजीज है.

3. लो ग्लाइसिमिक इंडेक्स (Low Glycaemic Index)
रागी में गेहूं की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि ये ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. यही वजह है डायबिटीज के मरीजों को अक्सर नाश्ते में रागी की रोटी खानी चाहिए.

4. मिनरल्स से भरपूर (Rich in Minerals)
रागी के आटे में कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं जिनमें कैल्शियम (Calcium, आयरन (Iron), पोटैशियम (Potassium) भरपूर मात्रा में पाया जा है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है और खून की कमी से हमारा बचाव हो जाता है. इसके कारण ओवरऑल हेल्थ अच्छा रहता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news