पुरुषों के लिए कमाल का है 1 आलू, मिलेंगे ढेरों फायदे, विश्वास नहीं कर पाएंगे आप
Advertisement

पुरुषों के लिए कमाल का है 1 आलू, मिलेंगे ढेरों फायदे, विश्वास नहीं कर पाएंगे आप

Potato for men's health: आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे उबालकर, पकाकर या सलाद की तरह खाया जा सकता है. पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए आलू काफी फायदेमंद है.

सांकेतिक तस्वीर

आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे आप किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर या किसी भी तरह खा सकते हैं. दरअसल, आलू का इतना मिलाजुला स्वभाव बेमतलब नहीं है. एक आलू आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. शायद इसलिए ही इसे अन्य सब्जियों के साथ इतना मिलनसार बनाया गया होगा. बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं के अलावा पुरुषों के लिए भी रोजाना एक आलू का सेवन करना फायदेमंद होता है.

1 मध्यम आकार के आलू में मौजूद गुण (Nutrition in one medium Potato)
अगर आप रोजाना 1 मध्यम आकार का आलू खाते हैं, तो आपको उससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, नियासिन, फोलेट आदि पोषक तत्व प्राप्त होंगे. शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हर पोषक तत्व को प्राप्त करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक शारीरिक संबंध ना बनाने पर क्या होता है असर, जानकर हो जाएंगे हैरान

पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है रोजाना 1 आलू का सेवन? (Benefits of eating 1 potato for men)
कई शोध के मुताबिक, महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को हाई ब्लड प्रेशर का खतरा (High Blood Pressure in Men) होता है. हाई ब्लड प्रेशर आगे चलकर दिल की बीमारियों का बड़ा कारण बन सकता है. मगर आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि, अगर पुरुष रोजाना 1 आलू का सेवन (Benefits of eating one potato for men) करते हैं, तो उन्हें पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा मिलेगी.

पोटैशियम का सेवन शरीर में हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में बहुत असरदार देखा गया है. इसके अलावा, आलू में मौजूद chlorogenic acid और kukoamines भी ब्लड प्रेशर को कम करने (benefits of potato for men's health) में मदद करते हैं.

डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है आलू (Benefits of potato in hindi)
आलू में एक खास प्रकार का रेजिस्टेंट स्टार्च होता है. कई शोध में यह देखा गया है कि रेजिस्टेंट स्टार्च का सेवन शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को घटाता है और ब्लड शुगर के हाई लेवल को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Health Tips: इस बर्तन में रखना चाहिए पीने का पानी, बीमारियां पास भी नहीं भटकेंगी, मिलेंगे ढेरों फायदे

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है आलू
आलू में मौजूद रेजिस्टेंट स्टार्च पेट की बड़ी आंत तक बिना टूटे पहुंचता है और पेट के फायदेमंद बैक्टीरिया का आहार बनता है. जिससे आपके पेट का स्वास्थ्य बेहतर रहता है और पाचन बेहतर बना रहता है.

पुरुषों के लिए इस मायने में भी फायदेमंद है आलू

अधिकतर पुरुष ऑफिस या काम के सिलसिले में घर से बाहर काफी समय बिताते हैं. अगर वह आलू का सेवन करेंगे, तो उन्हें बाहर कम भूख लगेगी और उनके अस्वस्थ खानपान की आशंका कम होगी. आलू आपके पेट को देर तक भरा रखते हैं और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news