Advertisement
photoDetails1hindi

सिर्फ Apple ही नहीं उसके छिलके में भी हैं इतने फायदे, जान लेंगे तो कभी छीलकर नहीं खाएंगे सेब

सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है सेब लेकिन सिर्फ तभी जब आप उसे छीलकर नहीं बल्कि छिलके के साथ ही खाएं. सेब के छिलके में क्या-क्या फायदे हैं और ये कौन कौन सी बीमारी से बचा सकता है, जानें

फाइबर से भरपूर है सेब का छिलका

1/6
फाइबर से भरपूर है सेब का छिलका

छिलके के साथ एक मध्यम आकार के सेब में 4.4 ग्राम फाइबर होता है लेकिन अगर छिलका हटा दिया जाए तो फाइबर घटकर 2.1 ग्राम ही रह जाता है यानी आधे से भी कम. लिहाजा बेहद जरूरी है कि आप सेब को छीलकर नहीं बल्कि छिलके के साथ ही खाएं ताकि शरीर के लिए जरूरी फाइबर मिल सके और कब्ज जैसी बीमारियां न हों.

जरूरी विटामिन्स से भरपूर है सेब का छिलका

2/6
जरूरी विटामिन्स से भरपूर है सेब का छिलका

छिलका समेत एक मध्यम आकार के सेब में 8.4 मिलिग्राम विटामिन सी, 98 आईयू (इंटरनैशनल यूनिट्स) विटामिन ए होता है. लेकिन अगर आप सेब का छिलका हटा दें तो उसमें केवल 6 मिलिग्राम विटामिन सी और 61 आईयू विटामिन ए रह जाता है. इस लिहाज से आप समझ सकते हैं कि सेब का छिलका सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

आंखों के लिए फायदेमंद है सेब लेकिन छिलके के साथ

3/6
आंखों के लिए फायदेमंद है सेब लेकिन छिलके के साथ

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि सेब में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों को सेहतमंद रखने के साथ ही काले मोतियाबिंद यानी ग्लॉकोमा के खतरे सभी बचाता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप रोज एक सेब खाएं लेकिन छिलके के साथ.

कैंसर का खतरा होता है कम

4/6
कैंसर का खतरा होता है कम

सेब के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होता है जो कैंसर से बचाने में मदद करता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड कैंसर में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो सेब के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलेन कैंसर जैसे कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करता है.

वेट लॉस में भी मददगार

5/6
वेट लॉस में भी मददगार

सेब के छिलके में उर्सोलिक एसिड पाया जाता है. यह मोटापे से लड़ने में मदद करने वाला एक कम्पाउंड है. उर्सोलिक एसिड मसल्स के साथ ही ब्राउन फैट को भी बढ़ाता है जो कैलोरीज बर्न करने में मदद करता है और मोटापा कम करने के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार है.

इन वजहों से छिलका उतारते हैं लोग

6/6
इन वजहों से छिलका उतारते हैं लोग

हालांकि इन दिनों मार्केट में बिकने वाले सेब के ऊपर वैक्स की एक स्पेशल कोटिंग की होती है जिसकी वजह से वे काफी चमकीले दिखते हैं. इस कोटिंग को हटाने के लिए ही बहुत से लोग सेब को छीलकर खाते हैं. लेकिन अगर आप सेब को गर्म पानी से अच्छी तरह से रगड़कर साफ करें तो उसकी केमिकल कोटिंग हट जाएगी और आप सेब को छिलके के साथ ही खा पाएंगे.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़