Advertisement
photoDetails1hindi

Chia Seeds Benefits: रोजाना चिया सीड्स का पानी पीने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे, डाइटीशियन से जानें सलाह

शरीर को हमेशा हेल्दी बनाएं रखने के लिए लोग कई तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं. डाइट को हमेशा हेल्दी रखना चाहिए. अगर आप रोजाना चिया सीड्स का पानी पीते हैं तो आपको शरीर में कई फायदे देखने को मिल जाते हैं. 

मोटापे को दूर

1/5
मोटापे को दूर

चिया सीड्स का पानी रोजाना पीने से आपकी सेहत बनी रहती है. कई बीमारियों को दूर करने के लिए ये काफी मददगार साबित करता है. आपके दिन की शुरूआत हमेशा इसी के पानी से होनी चाहिए. डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं, तो आपको जरूरी इसका सेवन करना चाहिए. फाइबर पानी को अवशोषित करते हैं, जिससे आपका पेट कभी भी नहीं फूलता है. इसके सेवन से बार-बार भूख भी कम लगती है.

पेट साफ

2/5
पेट साफ

काफी लोगों का सुबह के समय पेट साफ नहीं रहता है, जिसकी वजह से काफी सारी परेशानियां भी देखने को मिलती है. इसको आपको सुबह उठकर रोजाना पानी पीना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. अगर आपका पेट हमेशा खराब रहता है, तो आपको जरूर इसका सेवन करना ही चाहिए. दिल से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए भी ये फायदेमंद होता है.

शरीर में सूजन

3/5
शरीर में सूजन

शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है. आपको इसका सेवन रोजाना करना ही चाहिए. कई बीमारियों को दूर रखने के लिए ये बेहद ही जरूरी होता है. इसके बीज खराब शरीर में जान डाल देते हैं. चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व  शामिल होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करता है. तनाव को दूर करने में भी ये काफी मददगार साबित होता है.

दिल की समस्या दूर

4/5
दिल की समस्या दूर

दिल की समस्या को दूर रखने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. गंभीर बीमारियों के जोखिम का खतरा भी इससे काफी ज्यादा कम हो जाता है. चिया सीड्स में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हाई ब्लडप्रेशर को कम करने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. 

हड्डियों और दांतों को मजबूत

5/5
हड्डियों और दांतों को मजबूत

आपको इसको स्‍पेशल मॉर्निंग ड्रिंक के तौर पर पीना चाहिए. हेल्‍थ के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में भी ये आपकी मदद करता है. महिलाओं को पेट में परेशानी होने पर वो इसका सेवन कर सकती हैं.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़